Home राष्ट्रीय शशि थरूर को मिली अग्रिम जमानत, बिना इजाजत विदेश जाने पर रोक…

शशि थरूर को मिली अग्रिम जमानत, बिना इजाजत विदेश जाने पर रोक…

45
0
SHARE

सुनंदा पुष्कर की मौत से जुड़े केस में शशि थरूर को आज बड़ी राहत मिली है. पटियाला कोर्ट ने शशि थरूर को एक लाख रुपये के मुचलके पर जमानत दे दी. दिल्ली पुलिस ने शशि थरूर की अग्रिम जमानत याचिका का विरोध करते हुए उनकी कस्टोडियल इंटेरोगेशन की मांग थी, जिसे कोर्ट ने ठुकरा दिया. इसके साथ ही शशि थरूर पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार फिलहाल टल गई है.

पटियाला हाउस कोर्ट ने साथ ही ये भी कहा कि शशि थरूर अदालत की पूर्व अनुमति के बिना विदेश यात्रा नहीं कर सकते. कोर्ट ने ये भी कहा कि थरूर सबूत और गवाह के साथ छेड़छाड़ नहीं कर सकते हैं. शशि थरूर ने मंगलवार को ही पटियाला हाउस कोर्ट में अपनी अग्रिम जमानत याचिका लगाई थी. इस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने शशि थरूर की अग्रिम जमानत पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था.

थरूर की बेल मंजूर होने पर भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि उन्हें ज्यादा खुश होने की जरूरत नहीं है. वे गनीमत मनाएं कि अभी जेल में नहीं हैं. स्वामी ने तंज कसते हुए कहा कि बेल मिलने के बाद अब थरूर बेल पर बाहर राहुल गांधी और सोनिया गांधी के साथ भी बैठ सकते हैं.

इस मामले में शशि थरूर की पैरवी कर रहे वकील कपिल सिब्बल ने कोर्ट से कहा था कि जब भी जरूरत होगी, वो जांच में सहयोग के लिए तैयार हैं. कपिल सिब्बल ने कहा कि शशि थरूर पुलिस जांच में सहयोग करेंगे. पुलिस जब भी बुलाएगी वो आ जाएंगे. वो सम्मानित नेता और सांसद हैं. लिहाजा उनको अग्रिम जमानत दी जाए. वहीं दिल्ली पुलिस ने अग्रिम जमानत अर्जी का विरोध करते हुए कहा था कि उन्हें इस मामले में शशि थरूर के कस्टोडियल इंटेरोगेशन की जरूरत है, इसलिए जमानत न दी जाए.

इस पर कोर्ट ने दिल्ली पुलिस से पूछा, ‘आपको इस वक्त शशि थरूर की कस्टडी की जरूरत क्यों है, जबकि आप चार्जशीट भी दाखिल कर चुके हैं.’ पटियाला हाउस कोर्ट ने शशि थरूर को 7 जुलाई को कोर्ट में पेश होने के लिए समन किया था. दिल्ली पुलिस चार्जशीट दाख़िल करके सुनंदा पुष्कर केस में उनके पति शशि थरूर को इकलौता आरोपी बनाया है.

 17 जनवरी, 2014 की रात दिल्ली के एक 5 स्टार होटल के कमरे में कांग्रेस नेता और सांसद शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर (51) मृत मिली थीं. कथित तौर पर इससे एक दिन पहले सुनंदा और पाकिस्तानी पत्रकार मेहर तरार के बीच ट्विटर पर बहस हुई थी..

सुनंदा पुष्कर की मौत के मामले में शशि थरूर सहित कई व्यक्तियों से पूछताछ की जा चुकी है. दिल्ली पुलिस थरूर के घरेलू सहायक नारायण सिंह, चालक बजरंगी और दोस्त संजय दीवान का पॉलीग्राफ टेस्ट भी करवा चुकी है. यहां तक की विसरा को दोबारा जांच के लिए एफबीआइ लैब भेजा गया, फिर भी कुछ पता नहीं लग पाया था.

29 सितंबर 2014 को एम्स के मेडिकल बोर्ड ने सुनंदा के शव का पोस्टमार्टम रिपोर्ट दिल्ली पुलिस को सौंपा था. इस रिपोर्ट में कहा गया था कि सुनंदा की मौत जहर से हुई है. बोर्ड ने कहा था कि कई ऐसे रसायन हैं जो पेट में जाने या खून में मिलने के बाद जहर बन जाते हैं. लिहाजा, उनके वास्तविक रूप के बारे में पता लगाना बहुत मुश्किल होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here