Home हिमाचल प्रदेश पर्यटन की दृष्टि विकसित किया जाएगा चौपाल क्षेत्र : जय राम ठाकुर…

पर्यटन की दृष्टि विकसित किया जाएगा चौपाल क्षेत्र : जय राम ठाकुर…

28
0
SHARE
चौपाल में खोला जाएगा मुख्यमंत्री आदर्श विद्यालय नागरिक अस्पताल के बिस्तरों की क्षमता 50 से 100 करने की घोषणामुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि शिमला जिला के चौपाल क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा तथा केन्द्र सरकार से इस क्षेत्र के लिए पर्यटन परियोजनाएं प्राप्त करने के प्रयास किए जाएंगे। मुख्यमंत्री आज शिमला जिला के चौपाल एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चौपाल विधासभा क्षेत्र के विकास को अतिरिक्त प्राथमिकता दी जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के विकास व कल्याण के लिए वचनबद्ध है और छः महीनों कार्यकाल के दौरान उन्होंने 49 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा किया है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं किसान परिवार से सम्बंध रखते हैं  और आम जन-मानस की विकास आवश्यकताओं से भलीभांति परिचित हैं।
उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने राज्य को पर्यटन विकास के लिए 1900 करोड़ रुपये स्वीकृत किए है और पहली बार प्रदेश सरकार ने पर्यटन क्षेत्र के विकास के लिए 50 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। मुख्यमंत्री ने डिग्री कॉलेज चौपाल के लिए 1.25 करोड़ रुपये, आईटीआई चौपाल में तीन नए पाठ्यक्रम शुरू करने तथा नागरिक अस्पताल चौपाल के बिस्तरों की क्षमता 50 से 100 करने की घोषणा की। उन्होंने चौपाल में मुख्यमंत्री आदर्श विद्यालय खोलने की भी घोषणा की।
जय राम ठाकुर ने क्रमशः 62.30, 48 लाख, 146 लाख व 103 लाख रुपये की लागत से निर्मित चौपाल में एसडीपीओ भवन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सराहां स्तर-1 के भवन, क्यारटु नाला से कफोरना बाम्टा सड़क और वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चौपाल के विज्ञान भवन के लोकार्पण किए।
मुख्यमंत्री ने सीआरएफ के तहत 10 करोड़ रुपये की लागत से सैंज-चौपाल, नेरवा-फेडज़ सड़क को चौड़ा करने व सुदृढ़ करने की आधारशिला रखीं। उन्होंने 529 लाख रुपये की लागत से चौपाल में बनने वाले आजीविका केन्द्र व उत्पादन केन्द्र, 6.45 करोड़ रुपये की लागत से रीउणी (साजनाल) से खांगना सड़क की मेटलिंग व टारिंग, 3.49 करोड़ रुपये की लागत से मड़ोग से दशोली सड़क की मेटलिंग व टारिंग की आधारशिलाएं रखीं। उन्होंन मड़ोग-मातल सड़क पर 195.30 लाख रुपये की लागत से लोहाणा खड्ड पर निर्मित होने वाले 19 मीटर लम्बे आरसीसी टी-बीम पुल, 70 लाख रुपये की लागत से केलवी से लोहाणा सड़क की मेटलिंग व टारिंग, 408.38 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सराहां की विज्ञान प्रयोगशाला तथा 120.19 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धबास के भवन की भी आधारशिलाएं रखीं।
मुख्यमंत्री का इस दौरान स्थानीय लोगों, विभिन्न सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक संगठनों तथा गैर सरकारी संगठनों ने गर्मजोशी से स्वागत किया तथा उन्हें सम्मानित किया।वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चौपाल के प्रधानाचार्य, अध्यापकों व विद्यार्थियों ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए मुख्यमंत्री को 31 हजार रुपये तथा चौपाल के विधायक बलवीर वर्मा ने एक लाख रुपये का चेक मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए भेंट किया।
सांसद वीरेन्द्र कश्यप ने इस अवसर पर केन्द्र सरकार द्वारा आरम्भ की गई विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।
चौपाल के विधायक बलवीर वर्मा ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा क्षेत्र में चल विभिन्न विकासात्मक योजना की जानकारी दी। उन्होंने मुख्यमंत्री से क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों के लिए उदार वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाने का भी आग्रह किया। शिक्षा मंत्री सरेश भारद्वाज, विधायक नरेन्द्र बरागटा, हि.प्र. राज्य सहकारी बैक के अध्यक्ष खुशी राम बालनाहटा, एपीएमसी के अध्यक्ष नरेश शर्मा, भाजपा मण्डल अध्यक्ष मंगतराम शर्मा, भाजपा कार्यकारणी समिति की सदस्या सीमा मेहता, उपायुक्त शिमला अमित कश्यप, पुसिल अधीक्षक ओमापति जम्वाल व अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here