Home हिमाचल प्रदेश CM ने की नेरवा में गैस एजेंसी तथा शावला में हेलीपैड के...

CM ने की नेरवा में गैस एजेंसी तथा शावला में हेलीपैड के निर्माण की घोषणा..

33
0
SHARE
प्रदेश सरकार समाज के प्रत्येक वर्ग तथा राज्य के प्रत्येक क्षेत्र का विकास सुनिश्चित करने के लिए ‘सबका साथ सबका विकास’ के लक्ष्य को लेकर कार्य कर रही है। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला जिले के नेरवा में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कही।
जय राम ठाकुर ने कहा कि 27 वर्षों के लम्बे अन्तराल के बाद चौपाल क्षेत्र ने सत्तासीन पार्टी के विधायक को चुना है। उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों ने प्रदेश को विकास के मामले में देश का अग्रणी राज्य बनाने की एक बड़ी जिम्मेदारी उन्हें सौंपी है और इसके लिए समाज के प्रत्येक वर्ग का सक्रिय सहयोग और गहन समन्वय अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि वह राजनीतिक पृष्ठभूमि अथवा किसी प्रभावशाली परिवार से नहीं, बल्कि एक सादगीपूर्ण पृष्ठभूमि से आते हैं और आम जनमानस की जरूरतों और अपेक्षाओं को भलीभांति समझते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का हिमाचल प्रदेश से विशेष लगाव है और वह हमेशा ही राज्य की सभी विकास मांगों को पूरा करते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के लिये स्वीकृत अनेक विकासात्मक परियोजनाअें को प्राप्त करने में कामयाब रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसी राजनीतिक द्वेष के साथ कार्य करने के बजाए विकास पर बल दे रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में गौ अभ्यारण्य का निर्माण किया जा रहा है, जो सिरमौर जिले में 109 बीघा भूमि पर स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में चरणबद्ध ढंग से और अधिक गौ अभ्यारण्यों तथा गौसदनों की स्थापना की जाएगी।
जय राम ठाकुर ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कांग्रेस तथा राज्य कांग्रेस विधायक दल नेता द्वारा हिमाचल के दोनों नव नियुक्त प्रभारी लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए केन्द्र तथा राज्य सरकार के विरूद्ध झूठा प्रचार कर रहे हैं। उन्होंने इन नेताओं को अपने विभाजित खेमे को सम्भालने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि वह समझते हैं कि विपक्ष के नेताओं के पास वर्तमान राज्य सरकार के विरूद्ध कुछ भी कहने को नहीं है और इस प्रकार अनावश्यक हो-हल्ला कर रहें हैं।
जय राम ठाकुर ने प्राथमिक पाठशाला कनवाड़ी को माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गुम्मा के लिए 20 लाख रुपये, नेरवा उठाऊ जलापूर्ति के लिए 91 लाख रुपये, माध्यमिक पाठशाला कवाला को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने, पशु औषद्यालय थरोच को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने तथा नागरिक अस्पताल नेरवा में बिस्तरों की क्षमता को 50 से बढ़ाकर 75 करने की घोषणाएं की। उन्होंने शावला में हेलीपैड का निर्माण करने की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने एचआरटीसी डिप्पो नेरवा के भवन के लिए 50 लाख रुपये, नेरवा बाजार में पार्किंग तथा स्ट्रीट लाईटों के अलावा नेरवा में गैस एजेंसी की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने 178.72 लाख रुपये की लागत से निर्मित रानवी से चिल्ला सड़क तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भवन के लोकार्पण किए।
उन्होंने नेवटी से लखवटी सड़क को पक्का करने, धारटु से मकड़ोग तथा कीरी से खराचली सड़क की मेटलिंग तथा टारिंग का कार्य औपचारिक रूप से शुरू करने की रस्म अदा की। इन सड़कों को पक्का करने पर क्रमशः 194.84 लाख, 498.82 लाख तथा 397.72 लाख रुपये की लागत आएगी। उन्होंने 603.10 लाख रुपये की लागत के बेलग से रानवी सड़क के स्तरोन्यन कार्य की आधारशिला रखीं। उन्होंने कनहाल से बजठाल सड़क तथा थियारा से पौढ़िया सड़क पर मशराईन खड्ड पर 30 मीटर स्पैन आरसीसी बॉक्स गिरडर पुल की आधारशिलाएं रखीं जिनपर पर क्रमशः 509.75 लाख तथा 248.19 लाख रुपये व्यय किए जाएंगे। उन्होंने क्षेत्र के भरान तथा मशहार वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भवनों की आधारशिलाएं भी रखीं।मुख्यमंत्री ने नेरवा में 1.62 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 22 केवी विद्युत उप केन्द्र नियंत्रण केन्द्र की आधारशिला रखीं। यह विद्युत केन्द्र नेरवा तहसील की 19 पंचायतों को बेहतर विद्युत आपूर्ति प्रदान कर 46000 लोगों को लाभान्वित करेगा।  उन्होंने 88.90 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले भोट केंची से डंगलेच सड़क की आधारशिला भी रखी।
चौपाल भाजपा मण्डल द्वारा इस अवसर पर मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 51000 रुपये का चेक मुख्यमंत्री को भेंट किया। सांसद वीरेन्द्र कश्यप ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार ने हाल ही में अपना चार वर्षों का कार्यकाल पूरा कर लिया है और इस कार्यकाल में सभी क्षेत्रों में विकास दिख रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेता केन्द्र व राज्य सरकार पर आधारहीन बयानबाजी कर रहे हैं, जो उनकी कुंठा को दर्शाता है।
चौपाल के विधायक बलवीर वर्मा ने मुख्यमंत्री का अपने गृह विधानसभा क्षेत्र में पधारने पर स्वागत करते हुए कहा कि यह क्षेत्र पिछले 27 वर्षों से विकास की दृष्टि से पूरी तरह से उपेक्षित रहा है। उन्होंने क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अब मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में क्षेत्र का विकास सुनिश्चित होगा। उन्होंने कहा कि उनके विधानसभा क्षेत्र की 64 पंचायतों में से 46 पंचायतें सड़क प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़क सुविधा से जोड़ी जा चुकी है, जो पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की महत्वकांक्षी योजना थी।
चौपाल भाजपा मण्डल अध्यक्ष मंगत राम शर्मा ने मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।
शिक्षा मंत्री सरेश भारद्वाज, विधायक नरेन्द्र बरागटा, हि.प्र. राज्य सहकारी बैक के अध्यक्ष खुशी राम बालनाहटा, एपीएमसी के अध्यक्ष नरेश शर्मा, भाजपा मण्डल अध्यक्ष मंगतराम शर्मा, भाजपा कार्यकारणी समिति की सदस्या सीमा मेहता सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here