Home Bhopal Special राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन का होगा अपना भवन..

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन का होगा अपना भवन..

8
0
SHARE

स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंह ने किया राज्य स्वास्थ्य संसाधन केन्द्र का भूमि-पूजन

स्वास्थ्य कार्यक्रमों और योजनाओं की प्रभावी मॉनीटरिंग के लिये राज्य स्वास्थ्य संसाधन केन्द्र का निर्माण किया जायेगा। भोपाल में 28 करोड़ 50 लाख की लागत से 7530 वर्ग मीटर में बनने वाले केन्द्र भवन का भूमि-पूजन लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री श्री रुस्तम सिंह ने किया। श्री सिंह ने कहा कि अब राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन का अपना भवन होगा। मिशन के प्रयासों से प्रदेश में मातृ-मृत्यु दर में 22 प्रतिशत की उल्लेखनीय गिरावट आई है। मिशन का अपना भवन होने से स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में और बढ़ोत्तरी होगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना पूरे देश में 15 अगस्त से लागू की जा रही है। योजना में प्रदेश के लगभग 5 करोड़ लोगों को लाभ मिलने की संभावना है। श्री सिंह ने परिसर में पौध-रोपण भी किया।

मिशन संचालक श्री एस. विश्वनाथन ने बताया कि भवन में सभी स्वास्थ्य कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के लिये उत्तरदायी अधिकारी, विषय-विशेषज्ञ और अंतर्राष्ट्रीय सहयोगी संस्थाओं के साथ संवाद करने के लिये आवश्यक व्यवस्थाएँ रहेंगी। स्थापित सुविधाओं के माध्यम से केन्द्र और राज्य शासन की स्वास्थ्य योजनाओं के अपेक्षित लक्ष्य को प्राप्त करने, योजनाओं के मूल्यांकन और भविष्य की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिये योजनाओं को तैयार कर ‘सम्पूर्ण स्वास्थ्य-सबके लिये” की पूर्ति के लिये काम किया जायेगा।

भवन को पर्यावरण सुरक्षा मानकों के अनुसार पार्किंग + 5 तल में बनाया जायेगा। भवन में प्रमुख स्वास्थ्य कार्यक्रमों- मातृ-शिशु स्वास्थ्य, शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण, टीकाकरण, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य, राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य, आशा रेफरल ट्रांसपोर्ट, नगरीय स्वास्थ्य, राष्ट्रीय टी.बी. उन्मूलन, मलेरिया निवारण, तम्बाकू नियंत्रण, असंचारी और संचारी रोग, कुष्ठ रोग निवारण, राष्ट्रीय क्वालिटी एश्योरेंस आदि कार्यक्रमों में आपसी समन्वय का कार्य किया जा सकेगा।

कार्यक्रम में सांसद आलोक संजर, माटी कला बोर्ड के अध्यक्ष श्री रामदयाल प्रजापति, संचालक डॉ. के.के ठस्सू, डॉ. बी.एन चौहान, डॉ. जे.एल मिश्रा भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here