Home राष्ट्रीय अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा राहुल का वार पूरा देश जुमला स्ट्राइक का...

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा राहुल का वार पूरा देश जुमला स्ट्राइक का शिकार

14
0
SHARE

संसद के मॉनसून सत्र का तीसरा दिन है और आज लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ पहले अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग कराई जाएगी. बुधवार को टीडीपी सांसद की ओर से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने मंजूर किया था, जिसके बाद उस पर चर्चा के लिए शुक्रवार का दिन तय हुआ था.

लोकसभा में राहुल गांधी ने बीजेपी ने देश को जुमले दिए. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी 2 करोड़ युवाओं को रोजगार का वादा किया था लेकिन दिया सिर्फ 4 लाख युवाओं को. चीन 24 घंटे में 50 हजार युवाओं को रोजगार देता है और आप 400 युवाओं को 24 घंटे में रोजगार देते हो. कभी कहते हैं पकौड़े बनाओ, कभी कहते हैं कि दुकान खोलो. यही बीजेपी का खोखलापन है. लोकसभा में राहुल गांधी ने टीडीपी सांसद गल्ला को संबोधित करते हुए कहा कि आप आज राजनीतिक हथियार के शिकार है जिसे जुमला स्ट्राइक कहा जाता है. उन्होंने कहा कि टीडीपी ही नहीं पूरा देश बीजेपी की इस जुमला स्ट्राइक का शिकार है.

 लोकसभा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का संबोधन शुरू राकेश सिंह ने कहा कि जब देश विकास की नई इबारत लिख रहा है तो इस अविश्वास प्रस्ताव की जरुरत क्या है, यह देश जानना चाहता है. उन्होंने कहा कि तमाम विपक्षी दल एकजुट हो रहे हैं वह सत्ता का लालच दर्शाता है. जिनकी सरकारों में घोटालों की चर्चा थी वह सिर्फ 4 साल विकास का इतिहास रचने वाले सरकार पर आरोप लगा रहे हैं.

राकेश सिंह के भाषण पर लोकसभा हंगामा. बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि अगर कांग्रेस अभी बोलने नहीं देगी तो राहुल गांधी भी सदन में बोल नहीं पाएंगे.

राकेश सिंह ने कहा कि बीजेपी की सरकार का मतलब है विकास, देश की महिलाओं का सम्मान, गरीबों का कल्याण. इन्हीं सकारात्मक बदलाव की वजह है कि आज 19 राज्यों में बीजेपी की सरकार बनी है. पूर्वात्तर तक में विकास की धारा बह रही है. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी की सरकार में विकास हुआ है.  

राकेश सिंह ने कहा आज पीएम मोदी के नेतृत्व में दुनियाभर में देश का गौरव बढ़ रहा है. डोकलाम में चीनी सेना पीछे हटी और सर्जिकल स्ट्राइक जैसी घटनाओं से देश का मनोबल ऊंचा हुआ है. अमेरिका का राष्ट्रपति आज पीएम मोदी की अगुवाई के लिए प्रोटोकॉल तोड़ता है इससे भी कुछ लोग कुंठित हैं. 2019 में फिर से एनडीए की सरकार बनने जा रही है और इसी हताशा ने इस अविश्वास प्रस्ताव की नींव रखी है. केश सिंह ने कहा कि किसी एक राज्य की मांग के सामने पूरे देश के हितों के बलिदान नहीं किया जा सकता.लोकसभा में राकेश सिंह ने कहा कि कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व बेल पर केंद्रीय मंत्री जेल पर थे. कांग्रेस ने देश को दागदार सरकार दी है जबकि पीएम मोदी के नेतृत्व में देश में साफ-सुथरी सरकार मिली है. देश में गरीबों का कल्याण हो रहा है और 2022 तक हर गरीब को छत मिलने का ऐलान पीएम की ओर से किया गया है.

राकेश सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने घोटालों की सरकार दी जिससे भारत का सिर दुनिया के सामने झुका है. उन्होंने कहा कि 70 साल में गरीबी हटाओ के नारे लगे लेकिन देश की गरीब जनता को मुख्यधारा से हटना पड़ा. राकेश ने कहा कि कांग्रेस के ऐसे हुनर का पालन किसी भी दल को नहीं करना चाहिए. राकेश सिंह ने कहा कि टू जी, कोल, कॉमनवेल्थ, अगस्ता जैसे घोटाले इनके कार्यकाल में हुए. बीजेपी सांसद राकेश सिंह ने प्रस्ताव के खिलाफ बोलते हुए कहा कि कांग्रेस के साथ जाकर टीडीपी शापित हो गई है वह क्या बीजेपी को श्राप देगी. उन्होंने कहा कि कर्नाटक में कांग्रेस का साथ देकर कुमारस्वामी आंसू बहा रहे हैं और अब इस प्रस्ताव का साथ देकर भी कई दलों को रोना पड़ेगा. लोकसभा स्पीकर ने रक्षा मंत्री की आपत्ति पर कहा कि वह रिकॉर्ड चेक करेंगे और अगर पीएम के खिलाफ कुछ भी आपत्तिजनक बोला गया है तो उसे सदन की कार्यवाही से हटाया जाएगा.TDP सांसद ने लोकसभा में पीएम पर की अभद्र टिप्पणी सदन में हंगामा, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सासंद की टिप्पणी को सदन की कार्यवाही से हटाने की मांग की.

स्पीकर ने बीजेपी सांसद राकेश सिंह को बोलने के लिए कहा, राकेश सिंह का संबोधन शुरू, प्रस्ताव के खिलाफ बोल रहे हैं बीजेपी सांसद स्पीकर ने गल्ला को संबोधन खत्म करने के लिए कहा, टीडीपी सांसदों ने की सीट से खड़े होकर नारेबाजी टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला ने कहा आंध्र प्रदेश को जितना पैसा दिया गया उससे ज्यादा को सुपरहिट फिल्म बाहुबली ने कलेक्शन किया है. जयदेव गल्ला ने कहा कि गुजरात में सरदार पटेल के लिए जितना पैसा दिया जा रहा है उससे कम पैसा आंध्र की राजधानी अमरावती के लिए दिया जा रहा है. पीएम ने दिल्ली से भी बड़ी राजधानी बनाने का वादा किया था. टीडीपी सांसद ने कहा कि आंध्र प्रदेश में परियोजनाओं के लिए जितनी पैसे का ऐलान किया गया था उतना पैसा कभी नहीं दिया गया. पिछड़े इलाकों के लिए दिए जाने वाले पैकेज तक में कटौती की गई. पूरे फंड का सिर्फ 2-3 फीसद हिस्सा ही दिया गया, क्या इसे वादा पूरा करना कहते हैं.

गल्ला ने कहा कि केंद्र ने हमारे खाते से पैसे वापस लिए जिससे राज्य को काफी वित्तीय नुकसान हुआ है. उन्होंने कहा कि आंध्र के लिए जो परियोजनाओं लाने की बात की गई थी उसके लिए भी कोई दिशा-निर्देश नहीं दिए गए.विपक्षी दलों के सांसदों ने गल्ला के लंबा बोलने पर आपत्ति जताई, कुछ दलों को शिकायत है कि गल्ला तय वक्त से ज्यादा बोल रहे हैं.गल्ला ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि आपने आंध्र के साथ किए गए वादों को पूरा नहीं किया, उन्होंने कहा कि पीएम भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की बात करते हैं लेकिन कर्नाटक चुनाव में जनार्दन रेड्डी और उनके लोगों को टिकट क्यों दिया गया.जयदेव गल्ला ने कहा कि आंध्र को संसाधन नहीं दिए गए जिनकी जरुरत राज्य की जनता को थी.

गल्ला ने लोकसभा में पीएम मोदी को संबोधित करते हुए कहा कि क्या आपके वादों में कोई ताकत है. सदन के पटल पर कहे गए शब्दों की आपके लिए कोई अहमियत है. उन्होंने कहा कि 2014 के विधानसभा चुनाव में भी मोदी ने रैली में आंध्र के स्पेशल स्टेटस देने का वादा किया था.

टीआरएस ने गल्ला के बयान पर जताई आपत्ति. गल्ला ने कहा कि था कि आज आंध्र प्रदेश असफल है जबकि तेलंगाना को ज्यादा राजस्व दिया जा रहा है, बंटवारे के बाद हमारे साथ न्याय नहीं हुआ. जयदेव गल्ला ने कहा कि आज वादों और नैतिकता की लड़ाई है. उन्होंने कहा कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने खुद टीडीपी के खिलाफ जंग का ऐलान किया. अभी भी अनिश्चितता का माहौल है और आंध्र के सामने कई चुनौतियां हैं. जयदेव गल्ला ने लोकसभा में कहा कि 4 कारणों से यह अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है. इसमें विश्वास की कमी, भेदभाव, विश्वास की कमी, प्राथमिकता की कमी की वजह से मोदी सरकार के खिलाफ यह प्रस्ताव लाया गया है. आंध्र की 5 करोड़ जनता के साथ धोखा किया गया.जयदेव गल्ला ने कहा कि आंध्र प्रदेश से किए गए वादों को पूरा करना जरूरी है और यह हमारे लिए भावनात्मक मुद्दा है

टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला ने प्रस्ताव पर पार्टी का समर्थन करने वाले दलों का आभार जताया. गल्ला ने कहा कि पहली बार सांसद बनने के साथ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरु करना मेरे लिए गौरव की बात टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुवात की संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि वनडे के जमाने में 5 दिन का टेस्ट संभव नहीं है. खड़गे ने मांगा था 2 दिन तक अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का वक्त लोकसभा से बीजेडी का वॉकआउट नेता प्रतिपक्ष ने कांग्रेस समेत अन्य दलों को बोलने के लिए दिए गए तय वक्त पर आपत्ति जताई. उन्होंने कहा कि 5 घंटे में सभी विपक्षी दलों के सांसदों के बोल पाना संभन नहीं है.

सुमित्रा महाजन ने लोकसभा में बताया कि अब हम अविश्वास प्रस्ताव लेंगे और 6 बजे तक प्रस्ताव पर चर्चा खत्म करनी है. सदन सहमत हुआ तो लंच भी रद्द किया जा सकता है. उन्होंने सांसदों ने तय वक्त में अपनी बात कहने की अपील की. लोकसभा में बीजेपी सांसदों ने लगाए जय श्री राम के नारे, पटल पर रखे जा रहे हैं दस्तावेजलोकसभा की कार्यवाही शुरू लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जन खड़गे ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव के जरिए 130 करोड़ भारतयी को सरकार की नाकामियां गिनाई जाएंगी. उन्होंने कहा कि सबसे बड़े विपक्षी दल कांग्रेस को बोलने के लिए सिर्फ 38 मिनट का वक्त दिया गया है इस प्रस्ताव को प्रश्न काल की तरह नहीं कराया जा सकता. संसद पहुंकर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत सांसदों ने विजयी निशान दिखाकर अविश्वास प्रस्ताव को गिराने के संकेत दिए.

बीते बजट सत्र में भी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की कोशिश की गई थी, लेकिन तब हंगामे की वजह से प्रस्ताव पेश नहीं किया जा सका था. लोकसभा में आज पूरे दिन प्रस्ताव पर चर्चा की जाएगी, जिसकी वजह से प्रश्नकाल नहीं होगा. टीडीपी सांसद जयदेव गल्ला बहस की शुरुआत करेंगे. टीडीपी, कांग्रेस, बीजेपी, टीएमसी समेत कई दलों ने अपने-अपने सांसदों के व्हिप जारी कर सदन की कार्यवाही में मौजूद रहने के लिए कहा है.

संसद के कामकाज के लिहाज से दूसरा दिन भी काफी बेहतर रहा और दोनों सदनों से एक-एक अहम विधेयक पारित की गए. लोकसभा में भगोड़ा आर्थिक अपराधी बिल को मंजूरी दी गई वहीं राज्यसभा में भ्रष्टाचार निवारण बिल को पारित किया गया. इसके अलावा गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बीते दिन लोकसभा में देशभर में हो रही लिंचिंग की घटनाओं पर भी बयान दिया और गृहमंत्री के बयान से नाराज विपक्ष ने सदन से वॉकआउट कर अपना विरोध जताया.लोकसभा में जहां अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा और वोटिंग कराई जाएगी. वहीं राज्यसभा में एजेंडे में आज 21 गैर सरकारी विधेयक हैं. उच्च सदन में शुक्रवार को 15 नए विधेयक पेश होंगे. राज्यसभा में प्रश्न काल के दौरान रेल मंत्रायल से जुड़े अहम सवाल पूछे जाएंगे इसके अलावा अहम दस्तावेजों को भी सदन के पटल पर रखा जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here