Home हिमाचल प्रदेश ऑर्गेनिक फूड बना दुनिया के सबसे ऊंचे गांव की पहचान, कम ऑक्सीजन...

ऑर्गेनिक फूड बना दुनिया के सबसे ऊंचे गांव की पहचान, कम ऑक्सीजन में भी कोमिक पहुंच रहे सैलानी…..

8
0
SHARE
समुद्र तल से 15,137 फीट की ऊंचाई पर स्थित कोमिक गांव का यह रेस्तरां एडवेंचर प्रेमियों को हजारों मील दूर से खींच लाता है। आर्गेनिक फूड और मेहमानबाजी में आत्मीयता के मुरीद सैलानी यहां बार-बार आने की ख्वाहिश लेकर लौटते हैं हालांकि यह रेस्तरां हर साल अप्रैल से सितंबर माह तक खुला रहता है क्योंकि सर्दियों में बर्फबारी के कारण सैलानियों का कोमिक गांव तक पहुंचना संभव नहीं होता है।
ऐसे में दुनिया भर के सैलानी आर्गेनिक फूड और छरमा की एक कप चाय की चुस्की के लिए ऑक्सीजन की चुनौती भी स्वीकारने को तैयार हो रहे हैं। कोमिक गांव अत्यधिक ऊंचाई पर होने की वजह से यहां पर सांस लेने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं होती। ऐसे में हाई अल्टीट्यूड सिकनेस का खतरा अलग से रहता है। इसके बाद भी विदेशी और देशी पर्यटकों का इस रेस्तरां में आर्गेनिक फूड के लिए तांता लगा रहता है।में स्थित रेस्टोरेंट।

स्पीति मुख्यालय काजा के ठीक ऊपर चीन सीमा से सटे बसे कोमिक गांव तक पहुंचने के लिए पहाड़ काटकर बनाए गए मुश्किल रास्ते से सफर करना पड़ता है। ऐसे में वाहनों के खींचने की क्षमता भी घट जाती है। हालांकि एहतियात के तौर पर हाई एल्टीट्यूड सिकनेस से बचने के लिए प्रशासन ने सैलानियों को फर्स्ट एड बॉक्स साथ ले जाने की विशेष एडवाजरी जारी की गई है।

पिछले दो सालों से कोमिक में रेस्तरां चला रहे दो भाई नावांग और सोनम ने बताया कि रेस्तरां में सैलानियों को क्यू लोकल पास्ता, सेंडविच, थेंथुक के अलावा करीब जड़ी-बूटियों के दस प्रकार पेय उपलब्ध हैं। वही, फ्रांस से कोमिक पहुंचे पर्यटक सेम्यूल और इवान ने बताया कि रेस्तरां के बारे में उन्होंने इंटरनेट से जानकारी हासिल की। वे दुनिया के सबसे ऊंचे रेस्तरां में चाय की चुस्की लेने से खुद को रोक नहीं पाए। ऐसे में वो खुद यहां पहुंच कर ऑर्गेनिक फूड का लुत्फ उठा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here