Home राष्ट्रीय यूपी में पीएमः मोदी, योगी व राहुल के क्षेत्र में भी होगी...

यूपी में पीएमः मोदी, योगी व राहुल के क्षेत्र में भी होगी उद्योगों की शुरूआत…..

5
0
SHARE

राहुल गांधी का क्षेत्र अमेठी हो या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वाराणसी या फिर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गोरखपुर। औद्योगिक निवेश के शुभारंभ के मौके पर इनके समेत कई वीआईपी शहरों में उद्योग धंधे लगाने की तैयारी है। पर बड़े प्रोजेक्ट के जरिए भारी पूंजी निवेश के मामले में नोएडा व ग्रेटर नोएडा अव्वल बने हुए हैं।

निवेश परियोजनाओं के शिलान्यास समारोह (ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी) में कई ऐसी कंपनियां भी हैं जो अमेठी, गोरखपुर, बरेली, वाराणसी, मिर्जापुर, लखनऊ में अलग-अलग तरह के उद्योग लगाने की तैयारी कर चुकी हैं। हालांकि कोई निवेशक क्षेत्र विशेष के आधार पर नहीं बाजार,कारोबारी सहूलियतें व संभावित लाभ के आधार पर  निवेश करता है। फिर भी जाने अनजाने यूपी के कई वीआईपी शहरों को निवेश व उससे पैदा होने वाले रोजगार की सौगात मिलेगी। इसमें बड़े शहर तो हैं ही साथ ही छोटे शहर भी। निवेश वाले यह शहर पश्चिमी यूपी में सबसे ज्यादा हैं।

तीन महीने बाद फिर होगा शिलान्यास समारोह 
29 जुलाई का कार्यक्रम निवेश प्रस्तावों को जमीन पर उतारने का यह पहला अभियान है। सरकार अक्टूबर बाद एक बार इसी तरह का आयोजन कर दूसरी औद्योगिक परियोजनाओं का शिलान्यास कराएगी। इन्वेस्टर्स समिट में 4.68 करोड़ के जो निवेश प्रस्तावों पर एमओयू साइन हुये थे। इनमें   जो प्रोजेक्ट जमीन पर लगने के लिए तैयार होते जाएंगे उनका शिलान्यास यूपी सरकार कराती जाएगी।

ये उद्योग लगेंगे, मिलेगा रोजगार 
नोएडा व ग्रेटर नोएडा
नोएडा में टीसीएस नए आईटी केंद्र बनाएगी। इसमें 30 हजार को रोजगार मिलेगा।  इंफोसिस आईटी केंद्र खोलेगी। पेटीएम आईटी कैंपस बनाएगी। ग्रेटर नोएडा में टिग्ना इलेक्ट्रानिक्स इलेक्ट्रानिक मैन्यूफैक्चरिंग हब बनाएगा। ग्रेटर नोएडा में ही पंतजलि का फूड पार्क बनेगा। यहां 8 हजार लोगों को सीधा रोजगार मिलेगा। बीकानेर फूड यहीं पर नमकीन कारखाना लगाएगी।

वाराणसी 
नेचर फ्रेश इंटर प्राइचेज  पारले नमकीन एग्रो बेस्ड प्रोडक्शन यूनिट वाराणसी में लगाई जाएगी।

अमेठी 
अमेठी में सीमेंट फैक्ट्री लगाई जाएगी। खाद्य प्रसंस्करण यूनिट लगेगी। भालोथिया ग्रुप की ओर से फ्लोर मिल लगेगी।

गोरखपुर 
अडानी समूह गोरखपुर में स्किल डवलपमेंट सेंटर बनाएगा। अशोक जालान समूह की ओर से इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट लगाने की तैयारी है। इसमें 600 लोगों को रोजगार मिलेगा।

लखनऊ 
यहां सीपी मिल्क व फूड प्रोडेक्ट अपने प्लांट का विस्तार करेगा।

हरदोई (संडीला)
बर्जर पेंटस हरदोई में पेंट मैन्यूफक्चरिंग प्लांट लगेगा। इसके अलावा हरदोई (संडीला) में ही चिलिंग प्लांट लगेगा।

बरेली 
बीएल एग्रो इंडस्ट्रीज बरेली में प्रोसेसिंग यूनिट व रिसर्च लैब बनाएगी।

मिर्जापुर 
विन्धयाचल फूड पार्क बनेगा। यहां एमप्लस इनर्जी साल्यूशन 50 मेगावाट की सोलर प्लांट लगाएगा।

मुरादाबाद 
मुरादाबाद में एसीसी सीमेंट धामपुर मुरादाबाद में सीमेंट प्लांट लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here