Home Bhopal Special वित्त मंत्री श्री मलैया किसान उत्पाद समूह के प्रशिक्षण अभियान का शुभारंभ...

वित्त मंत्री श्री मलैया किसान उत्पाद समूह के प्रशिक्षण अभियान का शुभारंभ करेंगे आज…

6
0
SHARE

वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया 30 जुलाई को दोपहर 3 बजे भोपाल के होटल कोर्टयार्ड में किसान उत्पाद समूह के सुदृढ़ीकरण और प्रशिक्षण अभियान का शुभारंभ करेंगे। किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिये यह प्रशिक्षण अभियान राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) द्वारा शुरू किया गया है। शुभारंभ के मौके पर नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक श्री एस.के. बसंल भी मौजूद रहेंगे।

नाबार्ड के किसानों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रदेश भर के करीब 2 हजार 500 किसान भाग लेंगे। प्रदेश के 10 जिलों सीहोर, उज्जैन, छिंदवाड़ा, धार, खरगोन, टीकमगढ़, रतलाम, रीवा, बालाघाट और बैतूल में यह अभियान चलाया जायेगा। चयनित और प्रशिक्षित किसान इन जिलों के करीब 50 हजार किसानों को उनके उत्पाद के विपणन और आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के संबंध में प्रशिक्षण देंगे। इन जिलों प्रशिक्षण 31 जुलाई से 31 अगस्त 2018 तक चलेगा।

चयनित 2 हजार 500 किसानों को देश की प्रतिष्ठ संस्था बैंकर्स इंस्टीटूयट ऑफ रुरल डॅवलपमेंट (बी.आई.आर.डी.) द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा। किसानों को कृषि से जुड़ी गतिविधियों में फल एवं सब्जी उत्पादन, डेयरी व्यवसाय, मधुमक्‍खी पालन और मसालों की खेती विपणन के बारे में विशेष रूप से प्रशिक्षण दिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here