Home हिमाचल प्रदेश बरसात से सड़कें हुई खराब पहुंचा बहुत नुकसान…

बरसात से सड़कें हुई खराब पहुंचा बहुत नुकसान…

6
0
SHARE

बरसात के मौसम ने अब तक प्रदेश के कांगड़ा जिले के नगरोटा बगवां उपमंडल के तहत विभिन्न विभागों को लगभग साढ़े चार करोड़ रुपये की चपत लगाई है। लोक निर्माण विभाग, आईपीएच और एनएच के तहत बारिश से अब तक कई सड़कों की टारिंग, डंगों, नालियों, पेयजल योजनाओं और सिंचाई योजनाओं को खासा नुकसान पहुंचा है।

 विभाग नुकसान का आकलन कर उच्चाधिकारियों को अवगत करवाने में जुटे हैं। लोनिवि बड़ोह उपमंडल को अबसे अधिक लगभग दो करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है। एसडीओ बड़ोह सुरिंद्र कुमार ने बताया कि इस उपमंडल के तहत सरूट, दनोआ, भोरला, छू-घेरा, घराटियां, कंडी, एरला, खबल खोली, जंदराह, निहारगलु, जलोट, समलोटी, सरोत्री, अछिचिक और रानी दा भरो आदि सड़कों की कई जगह से टारिंग उखड़ गई। वहीं तारकोल, डंगों और नालियों को क्षति पहुंची है।

उधर, लोनिवि उपमंडल नगरोटा बगवां के एसडीओ जेएन शर्मा ने बताया कि कुफरी, पतियालकड़ और अन्य कई संपर्क सड़कों के बहने और पुलियों के क्षतिग्रस्त होने से लगभग एक करोड़ के नुकसान का आकलन है।आईपीएच उपमंडल नगरोटा बगवां को भी अभी तक लगभग 70 लाख रुपये की क्षति उठानी पड़ी है। एसडीओ संदीप चौधरी ने बताया कि उपमंडल के तहत सिहूंड कूहल को 18 लाख, अंबाड़ी कूहल को 12 लाख और नागनी कायस्थ बाड़ी कूहल को 15 लाख, पेयजल योजना डाढ़-पठियार को 15 लाख और रजियाना-ठानपुरी पेयजल योजना को 10 लाख का नुकसान हुआ है।

आईपीएच उपमंडल सरोत्री के तहत भद्रेड़-उपरली कोठी पेयजल योजना के फेस प्रथम, द्वितीय और तृतीय की पाइपें क्षतिग्रस्त हुई हैं। एसडीओ अजय कुमार ने बताया कि थाना बड़ग्रा पेयजल योजना के क्रेट, डंगों और पाइपों को नुकसान पहुंचा है। सदूं ठंबा योजना के पंप हाउस, सप्पड़ सलाह योजना और बड़ोह-बूसल पेयजल योजना के तहत कुल मिलाकर लगभग 30 से 35 लाख रुपये की क्षति पहुंची है। मलां से रानीताल तक एनएच-20ए को भी खासा नुकसान हुआ है। जेई सुनेश समियाल ने बताया कि क्षेत्र में विभाग को लगभग 50 लाख रुपये का नुकसान हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here