Home हिमाचल प्रदेश प्रदेश सरकार अल्पसंख्यक वर्ग के कल्याण के प्रति वचनबद्ध : CM…

प्रदेश सरकार अल्पसंख्यक वर्ग के कल्याण के प्रति वचनबद्ध : CM…

9
0
SHARE
मुख्यमंत्री ने किया ‘मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक कल्याण योजना’ का शुभारंभ प्रदेश सरकार समाज के अल्पसंख्यक वर्ग के कल्याण व विकास के प्रति वचनबद्ध है ताकि उन्हें विकास के एक समान अवसर उपलब्ध हो सकें। मुख्यमंत्री आज चम्बा में ‘मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक कल्याण योजना’ का शुभारम्भ करने के उपरान्त एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस योजना से समाज के अल्पसंख्यक वर्गों का कल्याण सुनिश्चित होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत वक्फ़ बोर्ड के माध्यम से गरीब मुस्लिम परिवारों से सम्बन्धित लड़़कियों को 25 हजार रुपये का विवाह अनुदान, मुस्लिम परिवारों को चिकित्सा उपचार के लिए 5000 की वित्तीय सहायता और वृद्धजनों, महिलाओं व शारीरिक रूप से अक्षम मुस्लिम लोगों को 400 रुपये प्रति माह की दर से सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जाएगी।
जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के अल्पसंख्यक वर्ग की राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने मंत्रिमण्डल की पहली बैठक में सामाजिक सुरक्षा पैंशन के लिए आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया है। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से प्रदेश के लगभग 1.30 लाख वृद्धजन लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कियह निर्णय राज्य के वृद्धजनों के प्रति प्रदेश सरकार के सम्मान को दर्शाता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार मुस्लिम समुदाय के कब्रिस्तानों को पर्याप्त स्थान उपलब्ध करवाएगी। सभी उपायुक्तों को पर्याप्त भूमि निन्हित करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि उपयुक्त भूमि उपलब्ध होने के उपरान्त चम्बा में गुजर भवन का निर्माण किया जाएगा।
जय राम ठाकुर ने इस अवसर पर विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत वित्तीय सहायता प्रदान की। राज्य वक्फ़ बोर्ड के अध्यक्ष राजबली ने मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। उन्होंने मुस्लिम गरीब परिवारों से सम्बन्धित मुस्लिम लड़कियों को विवाह के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने मुख्यमंत्री से चम्बा में गुजर भवन का निर्माण करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि वक्फ बोर्ड गरीब मुस्लिम परिवारों को स्वास्थ्य उपचार के लिए 5000 रुपये प्रदान करेगा।
वक्फ बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आसिफ जलाल ने इस अवसर पर धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।  खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री किशन कपूर, चम्बा के विधायक पवन नैयर, भरमौर के विधायक जिया लाल, भटियात के विधायक विक्रम जरयाल, नूरपुर के विधायक राकेश पठानिया, बैजनाथ के विधायक मुलकराज प्रेमी, भाजपा जिला अध्यक्ष डी. ठाकुर, उपायुक्त चम्बा हरिकेश मीणा, पुलिस अधीक्षक डॉ. मोनिका व अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here