Home हिमाचल प्रदेश CM जयराम ठाकुर ने स्वावलंबन योजना का दायरा और बढ़ाया…

CM जयराम ठाकुर ने स्वावलंबन योजना का दायरा और बढ़ाया…

8
0
SHARE

राज्य के बेरोजगारों को स्वरोजगार से जोडऩे के लिए मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का दायरा और भी बढ़ गई है। सरकार ने 62 नए आइटम्स को इस योजना में जोड़ दिया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस योजना के लिए 80 करोड़ का बजट का प्रावधान किया है। जिसकी घोषणा उन्होंने बजट अभिभाषण में की थी। ऐसे में अब प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को इस योजना में लाभ दिलाने के लिए सरकार ने 62 नए आइटम्स को शामिल किया गया।

इनमें मुख्य रूप से ब्यूटी पार्लर, प्रिंटिंग प्रेस, डिजिटल फोटो लैब, ईको टूरिज्म, लांडरी एंड ड्राई क्लीन, एक्स-रे क्लीनिक, इवेंट मेनेजमेंट, फैशन डिजाइन, स्किल डेवेल्पमेंट कोचिंग सेंटर, कोरियर सर्विस, एडवरटाइजिंग सर्विस, नर्सिंग सर्विस, मेडिकल सर्विस, गवर्नेंस सर्विस, होटल एंड रेस्तरां, औद्योगिक कंसल्टेंसी, टाइपिंग सेंटर, टेलीप्रिंटर और फैक्स सर्विस, साउंड रिकार्ड, राफ्टिंग, बैंक्वेट हॉल सहित 62 नए क्षेत्रों में स्वरोजगार शुरू करने के लिए प्रदेश सरकार सब्सिडी देगी।

सरकार ने उद्योगों में 40 लाख तक निवेश पर मशीनरी के निवेश 25 प्रतिशत पूंजी सब्सिडी देने की घोषणा की थी, जबकि युवाओं एवं महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए निवेश पर 30 प्रतिशत सब्सिडी दिया जाएगा। इसके साथ-साथ 40 लाख के ऋण पर 3 वर्ष के लिए 5 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी देने की भी घोषणा की है। युवा अगर निजी भूमि खरीदना चाहता है तो स्टांप ड्यूटी को वर्तमान 6 प्रतिशत से घटा कर 3 प्रतिशत की दर से देय करने की भी घोषणा इस योजना के तहत की है।

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत सरकारी भूमि को एक प्रतिशत की दर से लीज पर दिया जाएगा। लीज पर भूमि देने की प्रक्रिया को सरल बनाने की घोषणा भी बजट में की गई है। उद्योग निदेशक राजेश शर्मा ने कहा कि इस स्कीम को उद्योग विभाग के माध्यम से चलाया जा रहा है। हर जिला के उद्योग केंद्रों से स्कीम को लेकर जानकारी ली जा सकती है। ज्यादा से ज्यादा युवाओं को इसका लाभ देने के लिए इसका दायरा बढ़ाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here