Home राष्ट्रीय PNB घोटाला: लंदन में है नीरव मोदी, सीबीआई ने प्रत्यर्पण अनुरोध भेजा….

PNB घोटाला: लंदन में है नीरव मोदी, सीबीआई ने प्रत्यर्पण अनुरोध भेजा….

30
0
SHARE

करीब 14 हजार के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले का आरोपी नीरव मोदी यूके में है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक सीबीआई ने कहा है कि मोदी के यूके में होने की पुष्टि वहां की सरकार ने की है। साथ ही भारतीय जांच एजेंसी ने प्रत्यर्पण अनुरोध सौंपा है।

इसी महीने में लंदन में भारतीय उच्चायोग ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण आग्रह से संबंधित दस्तावेज ब्रिटेन के केंद्रीय प्राधिकरण को सौंपे थे। ब्रिटेन के प्रत्यर्पण कानून, 2003 के तहत भारत श्रेणी दो में आता है। इसमें ब्रिटेन की अदालत के अलावा देश के गृह मंत्री की मंजूरी की भी जरूरत होती है।

देश के सबसे बड़े बैंक घोटाले के सामने आने से पहले इसी साल जनवरी के पहले सप्ताह में नीरव मोदी ने अपनी पत्नी अमी मोदी जो अमेरिकी नागरिक हैं, भाई निशाल मोदी जो बेल्जियम का नागरिक है और मामा मेहुल चोकसी के साथ देश छोड़ दिया था। इन सभी के नाम आरोपियों के रूप में सीबीआई द्वारा दर्ज प्राथमिकी में हैं।

कथित भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी के मामले में सीबीआई ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के अलावा निशाल और परब के नाम आरोप पत्र में शामिल किए हैं। नीरव और उसके मामा मेहुल चोकसी ने कारोबार और सेहत संबंधी कारणों और अन्य वजहों का हवाला देते हुए जांच में शामिल होने के लिए भारत लौटने से इनकार कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here