Home हिमाचल प्रदेश एचआरटीसी ने इन यात्रियों को दी बड़ी सौगात, बीओडी बैठक में लिया...

एचआरटीसी ने इन यात्रियों को दी बड़ी सौगात, बीओडी बैठक में लिया फैसला…

11
0
SHARE

पथ परिवहन निगम ने प्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों को बड़ी सौगात दी है। निगम की बसों में सफर करने वाले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को अब सामान्य के मुकाबले 30 फीसदी कम किराया चुकाना होगा।छूट के लिए वरिष्ठ नागरिकों को एचआरटीसी का ‘सम्मान कार्ड’ बनवाना होगा। प्रदेश के सभी बस अड्डों और एडवांस बुकिंग काउंटरों पर यह कार्ड बनेगा। महज 50 रुपये में बनने वाले इस कार्ड की वैद्यता एक साल होगी। इसके लिए दो पासपोर्ट साइज फोटो और आधार कार्ड, पैन कार्ड दसवीं का प्रमाण पत्र, वोटर कार्ड की फोटो कॉपी जमा करवानी होगी। निगम की एसी और लग्जरी बसों को छोड़ कर अन्य सभी बसों में सम्मान कार्ड वैद्य होगा।

सामान्य यात्रियों को ग्रीन कार्ड बनाने पर 25 फीसदी छूट मिलेगी और यह कार्ड 50 किलोमीटर के दायरे में वैद्य होगा। 50 रुपये में बनने वाले ग्रीन कार्ड की वैद्यता दो वर्ष रहेगीएचआरटीसी के मुख्य महाप्रबंधक एचके गुप्ता ने बताया कि डिस्काउंट कार्डों को लेकर असमंजस खत्म करने और यात्रियों की सुविधा के लिए छूट की सीमा बढ़ाने के मकसद से विभिन्न डिस्काउंट स्कीमों का युक्तिकरण किया गया है।

वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए एचआरटीसी ने ‘सम्मान कार्ड’ जारी किया है। 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग 50 रुपये में सम्मान कार्ड बना कर निगम की बसों के किराये में 30 फीसदी छूट हासिल कर सकेंगे। अन्य कार्डों का भी युक्तिकरण किया गया है ताकि निगम की बसों में सफर करने वाले यात्री लाभान्वित हो सकेंएचआरटीसी ने निदेशक मंडल की बैठक में 20 फीसदी छूट वाला सीनियर सिटीजन स्मार्ट कार्ड बंद करने का फैसला लिया है, क्योंकि सम्मान कार्ड में छूट की सीमा 20 से बढ़ा कर 30 फीसदी कर दी गई है।

हालांकि पहले से जारी कार्ड वैद्यता अवधि तक मान्य रहेंगे। सिलवर कार्ड स्कीम बंद कर दी गई है क्योंकि जिन बसों में यह कार्ड चलता था वह 2015 से बंद हैं। इसके अलावा रिस्पांस न मिलने के चलते ग्रुप डिस्काउंट स्कीम भी बंद कर दी गई है।रक्षा बंधन पर महिलाओं को निगम की बसों में मुफ्त सफर की सुविधा दी जाएगी। सूर्योदय से सूर्यास्त तक महिलाएं यह सुविधा वहन कर सकेंगी। निगम की बसों में सफर करने वाली महिलाओं के लिए किराये में 25 फीसदी डिस्काउंट की सुविधा भी जारी रखने का निर्णय लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here