Home मध्य प्रदेश स्वच्छ विद्यालय अभियान में स्कूलों में बने 58 हजार शौचालय…

स्वच्छ विद्यालय अभियान में स्कूलों में बने 58 हजार शौचालय…

5
0
SHARE

स्वच्छ विद्यालय अभियान के अंतर्गत प्रदेश में सरकारी प्राथमिक, माध्यमिक, हाई स्कूल और हायर सेकण्डरी विद्यालयों में बालक और बालिकाओं के लिये अलग-अलग शौचालयों की व्यवस्था की गई है। अभियान के अंतर्गत 58 हजार सरकारी स्कूलों में शौचालयों का निर्माण करवाया गया है, जबकि केन्द्र सरकार द्वारा इस अभियान 35 हजार शौचालय यूनिट बनाने का लक्ष्य दिया गया था। इस उपलब्धि के लिये केन्द्र सरकार ने स्कूल शिक्षा विभाग की कार्यवाही की सराहना की है।

प्रदेश की विद्युत विहीन शासकीय शालाओं में भी मुख्यमंत्री शाला ज्योति योजना में बिजली पहुँचाने के प्रयास किये जा रहे है। वर्ष 2016-17 में करीब 10 हजार 500 सरकारी शालाओं में विद्युत सुविधा उपलब्ध करवायी गयी है इस कार्य पर करीब 5 करोड़ 50 लाख रूपये की राशि खर्च की गयी है। आगामी तीन वर्षो में प्रदेश के शेष रह गयी विद्युत विहीन शासकीय विद्यालयों में वि़द्युत सुविधा पहुँचाने के लिये चरणबद्ध तरीके से कार्य किया जा रहा है।

25 सितम्बर को नेशनल रूरल आई.टी. क्विज प्रतियोगिता

प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों में इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिये नेशनल रूरल आई.टी. क्विज प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। यह प्रतियोगिता शाला और राज्य स्तर पर आयोजित की जा रही है।

यह प्रतियोगिता टाटा कंसलटेंसी सर्विस (टीसीएस) के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में अध्ययनरत् कक्षा 10वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिये आयोजित की जा रही है। प्रतियोगिता में केवल शासकीय विद्यालयों के विद्यार्थी भाग ले सकेंगे। प्रदेश में 20 सितम्बर से पहले विद्यालय स्तर की प्रतियोगिता में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विद्यालय की दो टीम का चयन राज्य-स्तरीय प्रतियोगिता के लिये होगा। राज्य-स्तरीय प्रतियोगिता 25 सितम्बर को प्रात: 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक भोपाल के टी. टी. नगर स्थित मॉडल स्कूल में होगी। प्रदेश स्तर पर क्विज प्रतियोगिता में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली टीम को इस वर्ष नवम्बर माह में बैंगलूरू में होने वाली राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में शामिल होने का मौका मिलेगा। प्रतियोगिता के संबंध में अन्य जानकारी श्री सोनू शाह के मोबाईल नम्बर 9302597019 पर प्राप्त की जा सकती है। प्रतियोगिता के आयोजन में कर्नाटक राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी, बायोटेक्नॉलोजी विभाग भी मदद कर रहा है। आई.टी. क्विज के संभावित प्रश्न एवं उत्तर educationportal.gov.in पोर्टल पर भी उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। प्रतियोगिता के संबंध में आयुक्त लोक शिक्षण श्रीमती जयश्री कियावत ने प्रदेश के जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किये है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here