Home स्पोर्ट्स India vs England 4th Test LIVE: इंग्‍लैंड को दूसरा झटका, मोईन बने...

India vs England 4th Test LIVE: इंग्‍लैंड को दूसरा झटका, मोईन बने ईशांत के शिकार…

6
0
SHARE

दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय इंग्‍लैंड की दूसरी पारी का स्‍कोर चार ओवर में बिना विकेट खोए 6 रन था. मैच के तीसरे दिन आज हर किसी की नजर भारतीय गेंदबाजों के प्रदर्शन पर टिकी होगी. यह देखना दिलचस्‍प होगा कि भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ इंग्‍लैंड का बल्‍लेबाजी क्रम दूसरी पारी में कितना स्‍कोर बनाने में सफल होता है.

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेला जा रहा चौथा टेस्‍ट मैच रोमांचक स्थिति में है. इंग्‍लैंड की ओर से पहली पारी में बनाए गए 246 रनों के जवाब में टीम इंडिया की पहली पारी कल दूसरे दिन 273 रन पर समाप्‍त हुई. चेतेश्‍वर पुजारा (132 रन, 257 गेंद, 16 चौके)ने जुझारू शतकीय पारी खेली लेकिन कप्‍तान विराट कोहली (46) के अलावा अन्‍य बल्‍लेबाजों से उन्‍हें सहयोग नहीं मिल पाया. मैच के एक समय भारतीय टीम के 8 विकेट 195 रन पर गिर गए थे और ऐसा लग रहा था

कि टीम, इंग्‍लैंड के 246 के स्‍कोर को भी पार नहीं कर पाएगी. ऐसे नाजुक क्षणों में पुजारा ने पहले ईशांत शर्मा (14) और फिर जसप्रीत बुमराह (6) के साथ छोटी लेकिन महत्‍वपूर्ण साझेदारियां की और टीम के स्‍कोर को 84.5 ओवर में 273 रन तक पहुंचा दिया.पहली पारी के आधार पर भारतीय टीम को 27 रन की बढ़त हासिल हुई थी. दूसरे दिन स्‍टंप्‍स के समय इंग्‍लैंड की दूसरी पारी का स्‍कोर चार ओवर में बिना विकेट खोए 6 रन था. मैच के तीसरे दिन आज हर किसी की नजर भारतीय गेंदबाजों के प्रदर्शन पर टिकी होगी. यह देखना दिलचस्‍प होगा कि भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ इंग्‍लैंड का बल्‍लेबाजी क्रम दूसरी पारी में कितना स्‍कोर बनाने में सफल होता है.तीसरे दिन इंग्‍लैंड की दूसरी पारी का स्‍कोर 16 ओवर के बाद दो विकेट खोकर 33 रन है. एलिस्‍टर कुक और मोईन अली आउट हुए हैं. कीटन जेनिंग्‍स 12 और कप्‍तान जो रूट बिना कोई रन बनाए क्रीज पर हैं.

मैच के तीसरे दिन इंग्‍लैंड के दूसरे दिन के स्‍कोर बिना विकेट खोए छह रन से आगे खेलना शुरू किया.भारत की गेंदबाजी की शुरुआत रविचंद्रन अश्विन और ईशांत शर्मा ने की. दिन का पहला चौका पारी के आठवें ओवर में एलिस्‍टर कुक ने ईशांत शर्मा की गेंद पर लगाया.12वें ओवर में अश्विन के स्‍थान पर जसप्रीत बुमराह को आक्रमण पर लाया गया.भारत को पहली कामयाबी बुमराह ने दिलाई, उन्‍होंने कुक (12) को दूसरे स्लिप पर केएल राहुल से कैच कराया. राहुल ने तीन प्रयासों के बाद इस कैच को लपका. कुक की नाकामी का दौर पूरी सीरीज के साथ चौथे टेस्‍ट की दूसरी पारी में भी जारी रहा. इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने आश्‍चर्यजनक रूप से पहले क्रम पर मोईन अली को बैटिंग के लिए भेजा.भारत को जल्‍द ही दूसरी कामयाबी भी मिल गई. ईशांत शर्मा ने पहले क्रम पर प्रमोट किए गए मोईन को ज्‍यादा देर नहीं टिकने दिया. मोईन 9 रन बनाने के बाद ईशांत की गेंद पर स्लिप में राहुल के हाथों लपके गए. राहुल ने सीरीज में अब तक खुद को स्लिप के बेजोड़ फील्‍डर के रूप में साबित किया है. स्लिप की फील्डिंग अभी तक भारत की कमजोर कड़ी हुआ करती थी.

इससे पहले, मैच के दूसरे दिन कल भारत ने अपनी पहली पारी, बिना विकेट खोए 19 रन से पारी आगे बढ़ाई. पहले सेशन में टीम इंडिया ने दोनों ओपनर केएल राहुल और शिखर धवन के विकेट गंवाए. लंच के समय भारत की पहली पारी का स्‍कोर 31 ओवर के बाद दो विकेट खोकर 100 रन था.चेतेश्‍वर पुजारा 28 और विराट कोहली 25  रन बनाकर क्रीज पर थे. दूसरे सेशन में चेतेश्‍वर पुजारा और विराट कोहली की जोड़ी ने शानदार बल्‍लेबाजी की. कोहली 46 रन बनाकर आउट हुए, इस सेशन में टीम ने अजिंक्‍य रहाणे और ऋषभ पंत के भी विकेट गंवाए. दूसरे दिन चाय के समय स्‍कोर पांच विकेट पर 181 रन था और पुजारा 70 रन बनाकर नाबाद थे.

चाय के बाद पुजारा ने मोईन अली की गेंद पर दो रन लेकर अपना 15 वां टेस्‍ट शतक पूरा किया, इस दौरान उन्‍होंने 210 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके लगाए. भारत का आखिरी विकेट जसप्रीत बुमराह के रूप में गिरा, जिन्‍हें स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने कुक से कैच कराया. भारतीय पारी 84.5 ओवर में 273 रन पर सिमटी. पुजारा ने बुमराह के साथ आखिरी विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी की.इंग्‍लैंड की ओर से मोईन अली ने सर्वाधिक पांच और स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने तीन विकेट लिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here