Home क्लिक डिफरेंट नोबेल पुरस्कार के लिए 27 बार हो चुके हैं नॉमिनेट गूगल ने...

नोबेल पुरस्कार के लिए 27 बार हो चुके हैं नॉमिनेट गूगल ने टीचर्स डे पर बना डूडल…

10
0
SHARE

शिक्षक दिवस 2018 के मौके पर गूगल ने इंडिया में डूडल बनाया है. भारत में गुरु और शिष्य के रिश्ते को दिखलाने के लिए बेहद ही खास दिन माना गया है. पूरे देशभर में शिष्य अपने गुरु को न सिर्फ बधाई देते हैं बल्कि उनसे आशीर्वाद लेते हैं. इंडिया में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाने के पीछे एक रोचक तथ्य है. आज के ही दिन डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था, जिस वजह से इसी दिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाना लगा. 1962 में जन्मे डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक जाने माने विद्वान, शिक्षक, दार्शनिक और नेता थे.

डॉ. सर्वपल्ली शिक्षा के क्षेत्र में कई उल्लेखनीय कार्य किये, जिसकी वजह से उन्हें यह उपाधि दी गई. डॉ. राधाकृष्णन की याद में ही टीचर्स डे का आयोजन होता है. डॉ. राधाकृष्णन भारत के पहले उप-राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे. उन्हें 1954 में भारत रत्न से नवाजा गया था. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को 27 बार नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किया था.

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर मनाए जाने वाले शिक्षक दिवस का जहां-स्कूल कॉलेजों में काफी महत्व रहता है, वहीं बॉलीवुड फिल्मों में भी टीचर्स के कई अंदाज देखने को मिले हैं. सुष्मिता सेन, रानी मुखर्जी और चित्रांगदा सिंह जैसी टीचर्स तो दर्शकों के जेहन में हमेशा ताजा रहती हैं. डॉ. सर्वपल्ली कहना था कि जहां कहीं से भी कुछ सीखने को मिले उसे अपने जीवन में उतार लेना चाहिए. वह पढ़ाने से ज्यादा छात्रों के बौद्धिक विकास पर जोर देने की बात करते थे. वह पढ़ाई के दौरान काफी खुशनुमा माहौल बनाकर रखते थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here