Home समाचार पेट्रोल-डीजल दाम विवाद: दिल्ली HC का दखल से इनकार, कहा- ऐसे मुद्दों...

पेट्रोल-डीजल दाम विवाद: दिल्ली HC का दखल से इनकार, कहा- ऐसे मुद्दों से कोर्ट को दूर रहना चाहिये…

8
0
SHARE

पेट्रोल-डीजल की रोज़ाना बढ़ती कीमतों पर रोक लगाने की मांग करने वाली याचिका पर किसी भी प्रकार का आदेश देने से इनकार कर दिया है. कोर्ट ने कहा है कि ये सरकार की नीति का हिस्सा है इस पर कोर्ट कैसे आदेश जारी कर सकता है.कोर्ट ने ये भी कहा कि ये बड़े आर्थिक मुद्दे हैं और हमें लगता है कि इनसे कोर्ट को खुद को दूर रखना चाहिए. कोर्ट ने सुनवाई के दौरान सराकर को भी सुझाव दिया है. कोर्ट ने सरकार से कहा कि वो याचिकाकर्ता की मांग पर गौर करे और देखे कि क्या हो सकता है?

बता दें कि HC में दाखिल एक पीआईएल में मांग की गई थी कि केंद्र सरकार और पेट्रोलियम कंपनियों को निर्देश दिया जाए कि वह रोजाना पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी पर रोक लगाएं. याचिका में कहा गया है कि कर्नाटक के चुनाव के दौरान करीबन 20 दिनों तक पेट्रोल और डीजल की कीमतें नहीं बढ़ी थीं. ऐसे में केंद्र सरकार की दलील की पेट्रोल और डीजल की कीमतें उनके नियंत्रण में नहीं है और उनका कोई हस्तक्षेप नहीं है यह पूरी तरह से बेबुनियाद है.

पेट्रोल और डीजल के दामों में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है. दिल्ली में पेट्रोल 80 रुपए 87 पैसे जबकि डीजल 72 रुपए 97 पैसे मिल रहा है. आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 88.26 रु/ली और डीजल 77.47 रु/ली पर पहुंच गया. देश में सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र में ही मिल रहा है.

महाराष्ट्र के परभणी में पेट्रोल 90 का आंकड़ा पार कर गया है. परभणी में एक लीटर पेट्रोल 90.02 रु/ली और डीजल 77.98 रु/ली मिल रहा है. वहीं कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 82 रुपये 75 पैसे, भोपाल में 86 रुपये 62 पैसे, पटना में 87 रुपये 06 पैसे है. वहीं पटना में एक लीटर डीजल की कीमत 78 रुपये 61 पैसे है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here