Home Una Special प्रदेश भर में पंचायत स्तर पर सम्मानित होंगी प्रतिभाशाली बेटियां-वीरेंद्र कंवर…

प्रदेश भर में पंचायत स्तर पर सम्मानित होंगी प्रतिभाशाली बेटियां-वीरेंद्र कंवर…

6
0
SHARE

ऊना। ग्रामीण विकास, पंचायती राज, पशु एवं मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने मंगलवार को जिला परिषद् सभागार ऊना से जिला प्रशासन की एक अनूठी पहल ऊना उत्कर्ष योजना का अनावरण किया। ऊना उत्कर्ष के माध्यम से जहां केवल बेटियों वाले परिवारों को उपायुक्त कार्ड जारी किए गए तो वहीं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जन भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए दुकानों व व्यापारिक प्रतिष्ठानों का नामकरण बेटियों के नाम करने वालों को 21 सौ रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई।

योजना के अनावरण अवसर पर जहां जिला भर से लगभग एक सौ बेटियों वाले परिवारों को उपायुक्त कार्ड वितरित किए गए तो वहीं जन भागीदारी के तहत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को जन-जन तक पहुंचाने के लिए किए गए प्रयासों को लेकर व्यापारिक प्रतिष्ठानों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई।इसके अलावा जिन पंचायतों में वर्ष 2017-18 के दौरान शिशु लिंगानुपात प्रति हजार लड़कों के मुकाबले एक हजार से अधिक ड़कियां रहा है ऐसी जिला की दस पंचायतों को 10-10 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान कर पुरस्कृत किया गया। कैबिनेट मंत्री मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि तीन वर्ष पूर्व शुरू किए गए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अब सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। वीरेंद्र कंवर ने जिला प्रशासन द्वारा बेटियों को प्रोत्साहित करने के लिए लगातार किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।
उन्होने कहा कि उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति की इस अनूठी पहल को ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के माध्यम से पूरे प्रदेश भर की पंचायतों में लेकर जाएंगे तथा पंचायत में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली बेटियों की पहचान कर उन्हे सम्मानित किया जाएगा। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा, वन मंडलाधिकारी यशुदीप सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस सतनाम सिंह, हिमोत्कर्ष संस्था के प्रदेशाध्यक्ष कंवर हरि सिंह, नगर परिषद्   ऊना के अध्यक्ष बाबा अमरजोत सिंह बेदी सहित अन्य उपस्थित रहे।
जिला प्रशासन की इस अनूठी पहल के बारे में उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति ने कहा कि इस योजना के माध्यम से जहां बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच को बदलना है तो वहीं बेटियां माता-पिता को सम्मानित करने का माध्यम बने ऐसा प्रयास भी है। उन्होंने कहा कि ऊना उत्कर्ष के माध्यम से जिला भर के ऐसे लगभग 800-900 परिवारों को उपायुक्त कार्ड जारी किए जाएंगे जिनके परिवार में महज बेटियां ही है। पहले चरण आज ऐसे 100 परिवारों को यह कार्ड जारी किया गया है। बताया कि धर्मार्थ के तहत वर्ष 2017-18 के जन गणना आंकडों के आधार पर 800 से कम कन्या लिंगानुपात वाली पंचायतों में पहली बेटी के जन्म पर 11 हजार, दूसरी 21 हजार तथा तीसरी बेटी के जन्म पर 51 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।
इसके अलावा 950 से अधिक लिंगानुपात वाली पंचायतों में बेटी के विवाह पर उपहार स्वरूप जिला प्रशासन की ओर से 51 हजार रुपए की राशि भी प्रदान की जाएगी। साथ ही दसवीं तथा 12वीं कक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाली प्रथम 10 बेटियों को 21 हजार रुपए बतौर प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रमाणित 100 रैंकिंग वाले विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में अध्ययन कर रही लड़कियों की पढ़ाई का पूरा खर्चा जिला प्रशासन द्वारा वहन किया जाएगा।
ग्रामीण विकास मंत्री ने 100 बेटियों वाले परिवारों को उपायुक्त कार्ड वितरित किए, जबकि जन भागीदारी के तहत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को जन-जन तक पहुंचाने में अपना सहयोग प्रदान करने के लिए दयाल स्वीट्स शॉप तथा ओम भुजिया ऊना को 2100 रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान कर सम्मानित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here