Home Una Special बॉडी बिल्डिंग में नीतीश ने सीनियर व जूनियर में पाया सोना…

बॉडी बिल्डिंग में नीतीश ने सीनियर व जूनियर में पाया सोना…

6
0
SHARE

 ऊना: ऐसे समय में जब युवा वर्ग नशे की ओर आकर्षित हो रहा है और  सेहत को दांव पर लगा रहा है। ऐसे में जिला ऊना के ग्रामीण क्षेत्र सोहारी के 22 वर्षीय युवा नितीश राणा ने बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता के सीनियर व जूनियर दोनों वर्गों में गोल्ड मेडल लेकर प्रथम स्थान प्राप्त कर अपनी सफलता में नया अध्याय जोड़ा है। नितीश राणा ने हाल ही में शिमला में आयोजित मिस्टर हिमाचल प्रतियोगिता में भाग लिया और 60 से 65 किलोग्राम के वर्ग  में उन्होंने जहां जूनियर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर आकर गोल्ड मेडल जीता, वही सीनियर वर्ग की प्रतियोगिता में भी हिस्सा लेते हुए प्रथम स्थान प्राप्त कर गोल्ड को गले लगाया।

नितीश राणा ज़िला के  सोहारी  गांव से हैं और बचपन से ही पढ़ाई में अव्वल रहते आए हैं। बॉडीबिल्डिंग  के प्रति उनका आकर्षण रहा है और जिसके चलते उन्होंने अपनी बॉडी की फिटनेस की ओर विशेष ध्यान देना शुरू किया और बॉडीबिल्डिंग में नाम रोशन करने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेना शुरू किया। उनके पिता निक्का राम व परिवार का भी पूरा सहयोग उन्हें मिला जिसके चलते नितीश राणा लगातार बॉडी बिल्डिंग में अपने  आपको निखारते रहे हैं। अब उन्हें  प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता में बड़ी सफलता मिली है, जिसने उनके हौसले को बुलंद किया है।

नितीश राणा वर्तमान में  बीएससी एग्रीकल्चर कर रहे हैं और पढ़ाई के साथ-साथ  अपनी फिटनेस पर पूरा ध्यान देते हैं। नितीश राणा का  सपना है कि वह देश के लिए विदेश में भी अपने शारीरिक फिटनेस का जलवा दिखाएं। वहीं राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेकर विजेता बनने का भी उनका ख्वाब है। नितीश राणा ने कहा कि उन्हें खुशी है कि अब तक उन्होंने जो फिटनेस पर वर्कआउट किया उसका नतीजा बेहतर निकला है। उन्हें मिस्टर हिमाचल राज्य स्तरीय प्रतियोगिता बॉडीबिल्डिंग 2018 में दो वर्गों  में विजेता बनने का अवसर मिला है।

उन्होंने कहा कि वह प्रयास को जारी रखेंगे और अन्य प्रतियोगिताओं में भी भाग लेंगे और राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भाग लेकर अपने गांव, जिला व हिमाचल का नाम ऊंचा करने के लिए हर संभव मेहनत करेंगे। उन्होंने कहा कि पिता का निक्का राम  सहित उनके परिवार के सभी सदस्यों ने और दोस्तों ने उनका हौसला बढ़ाया है। नीतीश ने कहा कि  मेरा  सपना  हकीकत में बदलेगा देश के लिए मैं कुछ कर पाऊंगा ऐसा मुझे विश्वास है। मैं अपनी फिटनेस बॉडी पर और मेहनत आने वाले समय में पढ़ाई के साथ-साथ करूंगा।

नितीश राणा बॉडी बिल्डिंग में जहां कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ रहे हैं। वहीं सोहारी गांव में अपने दोस्तों के साथ लगातार जुड़े हुए हैं । जब समय मिलता है तो गांव में आकर में युवाओं को बॉडी बिल्डिंग व शरीर फिट रखने की ट्रेनिंग देते हैं। वही जब वह अपनी पढ़ाई में व्यस्त होते हैं ,तो भी समय निकालकर ऑनलाइन युवाओं को फिट रखने के लिए ट्रेनिंग देना भूलते नहीं है। सोहारी के अनेक युवा नितीश राणा की सफलता से प्रभावित हैं और उनके जैसी फिटनेस रखने के लिए मेहनत कर रहे हैं।

नितीश राणा ने युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि नशा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसके प्रभाव में जल्दी युवा आ रहे हैं। मेरा सभी से आग्रह है कि नशे से दूर रहें। यह एक दलदल है ,जिसमें फसकर युवा अपना जीवन बेकार करते हैं। मेरा युवा वर्ग को यही संदेश है कि वह सकारात्मक कार्यों में लगे, नशे से दूर रहें ,अपने शरीर की फिटनेस की ओर ध्यान दें। ग्राउंड जाने को अपनी दिनचर्या में शामिल करें और बहुत से बेहतर अवसर हैं ,जो हमें मिल सकते हैं इनके लिए पूरी मेहनत के साथ प्रयास करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here