Home Una Special विकास का हिसाब दिया तो अब कांग्रेस की बोल्ती हुई बंद :...

विकास का हिसाब दिया तो अब कांग्रेस की बोल्ती हुई बंद : अनुराग…

10
0
SHARE

ऊना : हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार बोर्ड में पंजीकृत तथा मनरेगा में 90 दिन का कार्य करने वाले लगभग 345 कामगारों को रविवार को गग्रेट हल्के की अंबोटा पंचायत में आयोजित कार्यक्रम में सांसद अनुराग ठाकुर ने 40 वाशिंग मशीनें, 188 सोलर लैंप, 47 इंडक्शन चूल्हे तथा 70 साईकिलें वितरित की। इस दौरान गगरेट के विधायक राजेश ठाकुर भी विशेष तौर उपस्थित रहे।

इस अवसर पर उपस्थित कामगारों को संबोधित करते हुए सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के माध्यम से पंजीकृत कामगारों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत पति/पत्नी एवं परिवार के तीन सदस्यों के स्वास्थ्य कवर के तौर पर चिन्हित चिकित्सालयों में 30 हजार रूपये तक निशुल्क ईलाज करवाने का प्रावधान है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि बोर्ड द्वारा पंजीकृत कामगारों को चिकित्सा सहायता हेतु 10 हजार रूपये और अतरंग चिकित्सा प्रतिपूर्ति के लिए 30 हजार रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है।
उन्होंने कहा कि कामगारों के बच्चों की शिक्षा के लिए प्रतिवर्ष की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। इसके अलावा कामगारों के बच्चों के विवाह के लिए 35 हजार रूपये वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है। कामगार की काम करते मृत्य़ृ होने पर दो लाख रूपये तथा प्राकृतिक मृत्यु पर एक लाख रूपये की आर्थिक सहायता का प्रावधान है। इसके अलावा 60 वर्ष से अधिक उम्र के कामगारों के लिए पेंशन सुविधा भी आरंभ कर दी गई है।
अनुराग ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी द्वारा सांसदों से हिसाब मांगने पर उन्होने इतना हिसाब दिया है कि कांगेसी नेताओं की बोलती बंद हो गई है। उन्होने हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में हुए विकास की तुलना कांग्रेस के राहुल व सोनिया गांधी के लोकसभा क्षेत्रों से करने पर जोर दिया। उन्होनेे कहा कि आज भी कांग्रेसी नेताओं के क्षेत्रों में जहां हजारों लोग झुग्गी-झोंपडियों में रहने को मजबूर हैं तो वहीं विकास कोसों दूर है।
अनुराग ठाकुर ने कहा कि हमीरपुर में नया मेडिकल कॉलेज शुरू किया गया है ,तो वहीं बिलासपुर में लगभग साढ़े 13 सौ करोड़ रूपये की लागत से एम्स खुलने जा रहा है। उन्होने कहा कि ऊना के लिए 500 करोड रूपये का पीजीआई चंडीगढ़ का सैटेलाईट केंद्र मंजूर किया गया है तथा ऊना अस्पताल में अस्थाई ओपीडी के लिए डॉक्टरों की तैनाती कर दी गई है।  उन्होने कहा कि ऊना के सलोह में 400 करोड रूपये का ट्रिप्पल आईटी खोला जा रहा है तथा जल्द ही संस्थान के भवन निर्माण का कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में चार केंद्रीय विद्यालय खोले जा चुके हैं जबकि पांचवा गगरेट क्षेत्र में जल्द ही खोला जाएगा।
उन्होने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के तहत हमीरपुर, ऊना व बिलासपुर को रेल नेटवर्क के साथ जोडने के प्रयास जारी हैं। उन्होने बताया कि ऊना से दौलतपुर रेलवे लाईन बिछाई जा चुकी है तथा रेल नेटवर्क के विस्तारीकरण के लिए 80 करोड जारी किए गए हैं। उन्होने कहा कि ऊना-अंब-अंदौरा रेलवे नेटवर्क का इलैक्ट्रीफिकेशन भी कर दिया गया है तथा जल्द ही इस सुविधा का लोकार्पण कर दिया जाएगा।
इस अवसर पर गगरेट के विधायक राजेश ठाकुर ने हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में किए जा रहे विकास कार्यों के लिए सांसद अनुराग ठाकुर के प्रयासों की सराहना की। इस मौके पर श्रम अधिकारी प्रेम सिंह चंबयाल ने बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों को दी जाने वाली सुविधाओं पर प्रकाश डाला। इस मौके पर  गगरेट भाजपा मंडलाध्यक्ष राम मूर्ति शर्मा, जिला परिषद् सदस्य रमेश हीर, बीडीसी अध्यक्षा सुमन कुमारी, राज्य सचिव युवा मोर्चा राजीव कालिया,महिला मोर्चा प्रधान प्रोमिला कुमारी,लक्ष्मी जरियाल, प्रधान अंबोटा पंचायत नीना सहित अन्य उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here