Home राष्ट्रीय वीके सिंह: इमरान आतंक वाली आर्मी की कठपुतली माहौल ठीक नहीं होने...

वीके सिंह: इमरान आतंक वाली आर्मी की कठपुतली माहौल ठीक नहीं होने तक कोई बातचीत नहीं…

4
0
SHARE

पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार बनने के बाद से पड़ोसी मुल्क लगातार इस कोशिश में है कि भारत के साथ किसी तरह से उनकी बातचीत शुरू हो जाए. लेकिन भारत ने इसे लेकर अपना पक्ष बार-बार साफ किया है. भारत का कहना है कि आतंक और बातचीत साथ-साथ नहीं चल सकते हैं. विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने अपने ताज़ा बयान में भी यही बात कही है कि जबतक माहौल ठीक नहीं हो जाता तबतक बातचीत नहीं हो सकती है.

पाकिस्तान से बातचीत पर विदेश राज्यमंत्री सिंह ने कई टो-टूक बयान दिए. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के पीएम इमरान देश की आर्मी की कठपुतली हैं. वहीं, उन्होंने पाकिस्तानी आर्मी पर करारा हमला करते हुए कहा कि इसी की वजह से आतंकवाद है और इसी के बाद उन्होंने कहा कि जबतक माहौल ठीक नहीं होता तबतक बातचीत नहीं हो सकती है आपको बता दें कि बीते शुक्रवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि वो भारत के साथ बातचीत के लिए तैयार है और इस मुद्दे पर कैसे आगे बढ़ा जाए, इस पर वो भारत के आधिकारिक जवाब का इंतजार कर रहा है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैसल ने कहा, ‘‘हम भारत के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं. हमने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भी अपने रुख से अवगत करा दिया है. अब भारत को जवाब देना है.’’

पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया के हाल के इस बयान कि प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार ने राजनीतिक खिड़की खोली है और भारत सावधानी भरी उम्मीद से देख रहा है पर फैसल ने कहा, ‘‘हम उसी खिड़की का इस्तेमाल करना चाहते हैं और देखना चाहते हैं कि हम कैसे आगे बढ़ सकते हैं उन्होंने कहा, ‘‘हम लंबे समय से यह भी कह रहे हैं बातचीत ही पाकिस्तान और भारत के बीच सभी लंबित मुद्दों के समाधान का एकमात्र रास्ता है. हम भारत से जवाब की आधिकारिक रूप से बाट जोह रहे हैं कि देख रहे हैं कि वो कैसे आगे बढ़ना चाहता है. हमारा इस पर एक जैसा रुख रहा है.’’

हाल के घटनाक्रम की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री खान से बातचीत की और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को भी उनकी भारतीय समकक्ष से पत्र मिला. दोनों देशों के बीच 2016 में पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठनों के भारत में हमलों के बाद से संबंध तनावपूर्ण हो गए. सिख श्रद्धालुओं के लिए करतारपुर गलियारा खोलने की पेशकश पर भारत के किसी औपचारिक जवाब के बारे में पूछे जाने पर प्रवक्ता ने कहा, ‘‘मुझे इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को भारत-अमेरिका टू प्लस टू वार्ता के बाद जारी संयुक्त बयान में उसके विरुद्ध अवांछनीय बातों पर एतराज है. संयुक्त बयान में भारत और अमेरिका ने पाकिस्तान से यह सुनिश्चित करने का आह्वान किया कि वो अपने नियंत्रण की जमीन का उपयोग अन्य देशों पर आतंकवादी हमला करने के लिए नहीं होने दे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here