Home हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री ने किया स्वच्छता रैली को रवाना…

मुख्यमंत्री ने किया स्वच्छता रैली को रवाना…

5
0
SHARE
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां एक दैनिक समाचार पत्र द्वारा आयोजित स्वच्छता रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश में स्वच्छता अभियान की शुरूआत की गई है तथा स्वच्छ भारत अभियान को देश में एक व्यापक आन्दोलन बनाने के लिए स्वयं झाड़ू उठाया है। उन्होंने कहा कि हम सभी को गंदगी न फैलाने का संकल्प लेना चाहिए तथा दूसरों को भी गंदगी फैलाने से रोकना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता हम सभी के लिए आवश्यक है तथा यह हम सभी का कर्तव्य है कि अपने आस-पास के वातावरण और पर्यावरण को स्वच्छ रखें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने पॉलीथान के इस्तेमाल पर पहले ही प्रतिबंध लगाया हुआ है तथा अब राज्य सरकार ने थर्मोकॉल की कटलरी के उपयोग पर भी प्रतिबंध लगा दिया। उन्होंने कहा कि सरकार ने छोटी पानी की प्लास्टिक बोतलों के सार्वजनिक समारोहों में प्रयोग पर पाबंदी लगाई है, क्योंकि यह पर्यावरण प्रदूषण का एक प्रमुख कारण है। उन्होंने कहा कि यह लोगों के सामूहिक प्रयासों का ही परिणाम है कि राज्य को सिक्किम के बाद बाह्य शौच मुक्त प्रदेश घोषित किया गया है।
उन्होंने इस अवसर पर स्वच्छता की शपथ भी दिलाई।
शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह बी.के. अग्रवाल, उपायुक्त शिमला अमित कश्यप, आयुक्त नगर निगम शिमला पंकज राय, निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क अनुपम कश्यप, आईजीएमसी के प्रधानाचार्य डॉ. रवि शर्मा तथा अन्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here