Home राष्ट्रीय पीएनबी घोटाला:नीरव और उसके परिजन की 637 करोड़ रु की संपत्ति अटैच….

पीएनबी घोटाला:नीरव और उसके परिजन की 637 करोड़ रु की संपत्ति अटैच….

41
0
SHARE

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पीएनबी घोटाले में नीरव मोदी और उसके परिवार के खिलाफ भारत समेत 5 देशों में कार्रवाई की। इस दौरान 637 करोड़ रुपए की संपत्ति और बैंक खाते अटैच किए गए। ईडी ने बताया कि यह कार्रवाई मुंबई, लंदन, सिंगापुर, हॉन्गकॉन्ग और न्यूयॉर्क में की गई। उधर, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताव शुक्ला ने कहा कि हम नीरव जैसे लोगों को भारत लाने की कोशिश कर रहे हैं।

प्रवर्तन निदेशालय ने न्यूयॉर्क में 216 करोड़ रुपए की कीमत का अपार्टमेंट सीज किया। यह संपत्ति इचाका ट्रस्ट के नाम पर खरीदी गई। नीरव की पत्नी एमी इस ट्रस्ट से जुड़ी हुई है।नीरव, पूर्वी और उनकी कंपनियों के पांच बैंक खाते भी अटैच किए गए। इनमें 278 करोड़ रुपए जमा हैं। पूर्वी के नाम पर सिंगापुर के बैंक का एक अन्य खाता भी कब्जे में लिया है। इसमें 44 करोड़ रुपए का बैलेंस है।लंदन में 57 करोड़ रुपए की वैल्यू का अपार्टमेंट ईडी ने जब्त किया। यह नीरव की बहन पूर्वी के नाम पर है। ईडी के मुताबिक पीएनबी घोटाले की रकम से 2017 में इसे खरीदा गया था।

प्रवर्तन निदेशालय हॉन्गकॉन्ग से 22.69 करोड़ रुपए की डायमंड ज्वेलरी भारत लाया। 23 बार में यह कार्रवाई की गई। नीरव ने एक प्राइवेट कंपनी के पास ज्वेलरी छिपा रखी थी। ईडी ने कंपनी को भरोसे में लेकर ज्वेलरी हासिल की।ईडी के अधिकारी ने बताया कि पीएनबी घोटाले में एक अन्य आरोपी आदित्य नानावटी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी हुआ है। आदित्य पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है।

13,500 करोड़ रुपए से ज्यादा के पीएनबी घोटाले में नीरव मुख्य आरोपी है। उसने पीएनबी की मुंबई स्थित ब्रेडी हाउस शाखा के अधिकारियों की मिलीभगत से यह घोटाला किया।नीरव और उसके मामा मेहुल चौकसी ने फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग्स के जरिए बैंक से रकम लेकर विदेशों में ट्रांसफर की। सरकार दोनों के प्रत्यर्पण की कोशिशों में जुटी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here