Home मध्य प्रदेश बिहार के मुंगेर जिले में जमीन के नीचे से मिले जबलपुर से...

बिहार के मुंगेर जिले में जमीन के नीचे से मिले जबलपुर से चोरी हुए AK-47 के स्पेयर पार्ट्स….

3
0
SHARE

जबलपुर आर्डिनेंस फैक्ट्री से AK-47 ही चोरी नहीं हुई थी, बल्कि इसके पार्टस भी भारी मात्रा में चोरी हुए थे। बिहार पुलिस की जांच में इसका खुलासा हुआ है। मुंगेर से एके-47 बरामदगी मामले में जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे नए खुलासे हो रहे हैं। पुलिस द्वारा बरदह गांव में छापेमारी कर एके-47 के कई ओरिजिनल स्पेयर पार्ट्स भी बरामद किए गए हैं। अब पुलिस या भी मान रही है कि एके-47 के साथ-साथ उसके स्पेयर पार्ट्स भी डिपो से ही निकाले जाते थे। जिससे मुंगेर में ही एके 47 राइफल तैयार की जाती थी। बिहार के हथियार तस्कर इमरान के पुलिस के हत्थे चढ़ने के बाद इस मामले का खुलासा हुआ था। इमरान के पास से मुंगेर में 21 एके-47 बरामद की गई थी। इसके बाद जबलपुर आर्डिनेंस फैक्ट्री के रिटायर्ड कर्मचारी शमशेर को परिवार सहित गिरफ्तार किया था। बिहार पुलिस को इरफान ने बताया था कि उसे ये हथियार शमशेर देता था।

मुंगेर एसपी बाबूराम ने बताया कि बरदह गांव कभी जमीन और कुएं से कुएं से एके- 47 सहित उसके पार्टस मिल रहे हैं। जेसीबी से खुदाई की जा रही है। एके-47 की बरामदगी को लेकर मिर्जापुर बरदह गांव में पुलिस टीम ने शनिवार की देर रात भी छापेमारी कर एके-47 के कई स्पेयर पार्ट्स को बरामद किए हैं। इस बार भी पुलिस ने एक गिरफ्तार आरोपी अजमेरी बेगम के घर स्थित गोदाम की जेसीबी से खुदार्इ कराकर बोरियों में रखे एके 47 के कल पुर्जे बरामद हुए हैं। बरामद पार्ट्स से कई और एके 47 राइफल तैयार हो जाएगी।

एसपी बाबूराम ने बताया कि शनिवार जब्त किए गए एके-47 बरामद स्पेयर पार्टस भी जबलपुर की सेंट्रल आर्डिनेंस डिपो से ही निकाले गए हैं। इससे स्पष्ट होता है कि गिरफ्तार हथियार तस्कर शमशेर और इमरान के द्वारा सिर्फ एके-47 की ही सप्लाई नहीं करते थे बल्कि खराब होने पर स्पेयर पार्ट्स भी उपलब्ध कराते थे। मुंगेर पुलिस ने पिछले एक महीने में अबतक 20 एके-47 बरामद किए गए हैं।

एसपी ने बताया कि शमशेर आलम व मो. इमरान हथियार और स्पेयर पार्ट्स को छुपाने के लिए रिजवान उर्फ भुट्टो को देते थे। पूछताछ में रिजवान उर्फ भुट्टो ने बताया कि उसने अपनी सास अजमेरी बेगम को एके-47 के स्पेयर पार्ट्स छुपाने के लिए दिया है। अजमेरी बेगम ने बताया था कि एके-47 के पार्ट्स गोदाम के पीछे जमीन में गाड़े हैं। जिसके बाद पुलिस ने जेसीबी से गोदाम की खुदाई कर लगभग जमीन के अंदर से 101 पीस स्क्रू पिस्टन, 29 पीस लीव बैक माईट, 1 पीस हेम्मर, 21 पीस कम्पेयर सेंटर, एक पीस गॉड हैंड लीवर, तीन पीस सेफ्टी सिलेक्टर, 2 पीस सेफ्टी लीवर, लिवर लॉकिंग स्क्रू, लिवर सेफ्टी एक्सलेटर, कंपेयर सेक्टर बरामद किया है।

14 सितंबर को बरदह गांव में छापेमारी के दौरान दो एके-47 के साथ ही दो डीबीबीएल गन भी बरामद किया गया था। डीबीबीएल गन मामले में पुलिस ने भुट्टो और अजमेरी बेगम के साथ ही पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया था। एके-47 मामले में गिरफ्तार शमशेर आलम ने पुलिस को बताया था कि भुट्टो और अजमेरी बेगम हथियार को छुपाने का काम किया करती थीं। जिसके बाद जेल में बंद भुट्टो से पुलिस ने जेल में ही पूछताछ की एवं भुट्टो के निशानदेही पर ही अजमेरी बेगम के गोदाम से स्पेयर पार्ट्स को बरामद किया।

मो. इमरान और शमशेर आलम द्वारा बेचे गए एके-47 का कोई पार्ट्स खराब हो जाता था तो यही दोनों उनके सुरक्षित स्थानों पर जाकर एके-47 की सर्विसिंग करते थे। इस दौरान कोई पार्ट्स खराब हो जाता था तो उसके पार्ट्स को भी बदलते थे।

भुट्टो की निशानदेही पर अजमेरी बेगम के गोदाम से एके-47 के कई पार्ट्स बरामद की किए गए हैं। एके-47 के स्पेयर पार्ट्स को देखने से लग रहा है कि यह भी मध्य प्रदेश की जबलपुर सेंट्रल आर्डिनेंस डिपो से ही निकाले गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here