Home हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री ने लिया आईएसए तथा रिइन्वेसट 2018 के उद्घाटन समारोह में भाग….

मुख्यमंत्री ने लिया आईएसए तथा रिइन्वेसट 2018 के उद्घाटन समारोह में भाग….

6
0
SHARE
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज नई दिल्ली में 2 से 5 अक्तूबर, 2018 तक आयोजित किए जा रहे अन्तरराष्ट्रीय सौर गठबन्धन (आईएसए) की प्रथम बैठक, द्वितीय इण्डियन ओशन रिम एसोसिएशन (आईओआरए) नवीनीकरणीय ऊर्जा मंत्री-स्तरीय बैठक तथा द्वितीय वैश्विक नवीनीकरणीय ऊर्जा निवेश बैठक एवं एक्सपो (रिइन्वेसट-2018) के उदघाटन समारोह में भाग लिया।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस की उपस्थिति में इन तीन आयोजनों का संयुक्त रूप से आयोजित किए गए समारोह में उदघाटन किया।
आईएसए की बैठक, आईओआरए बैठक तथा रिइन्वेसट-2018 एक्सपो के व्यापारिक तथा तकनीकी सत्र 3 अक्तूबर, 2018 से उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में इण्डिया एक्सपो मार्ट में आयोजित किए जाएंगे।
प्रथम बैठक में वैश्विक सौर एजेंडा की नींव रखी जाएगी तथा किफायती दरों पर वैश्विक ऊर्जा प्राप्त करने के लिए सौर ऊर्जा का दोहन करने की प्रक्रिया को गति प्रदान की जाएगी। बैठक में विभिन्न प्रशासनिक वित्तीय तथा कार्यक्रम सम्बन्धी मुददों पर विचार किया जाएगा।
द्वितीय रिइन्वेसट का लक्ष्य नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ाने व वैश्विक समुदाय को भारतीय ऊर्जा हितधारकों से जोड़ने के लिए विश्वव्यापी प्रयास में गति प्रदान करने का है। तीन दिवसीय सम्मेलन में नवीकरणीय, क्लीनटैक और भविष्य के ऊर्जा विकल्पों पर चर्चा एवं नवीकरणीय सम्बन्धित निर्माताओं, डिवेल्परों, निवेशकों तथा प्रवर्तकों पर चर्चा की जाएगी।
यह विभिन्न सगठनों को भारत में प्रमुख हितकारकों के साथ सहयोग को सुविधाजनक बनाने के अतिरिक्त अपनी व्यावसायिक रणनीतियों, उपलब्धियों और अपेक्षाओं को प्रदर्शित करने का भारत में एक शानदार अवसर प्रदान करेगा, जो आज दुनिया के सबसे बड़े नवीकरणीय ऊर्जा बाजार के रूप में उभरा हैं।
ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा, सांसद राम स्वरूप शर्मा, अतिरक्त मुख्य सचिव तथा मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी, प्रधान सचिव ऊर्जा प्रबोध सक्सेना, उप-आवासीय आयुक्त विवेक महाजन भी इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री के साथ उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here