Home Bhopal Special भोपाल में मौसम का सरप्राइज, तीखी धूप के बीच हुई तेज बारिश….

भोपाल में मौसम का सरप्राइज, तीखी धूप के बीच हुई तेज बारिश….

5
0
SHARE

भोपाल। राजधानी में आज मौसम का मिजाज अचानकर बदल गया। तीखी धूप के बीच अचानक घने बादल छाए और करीब 20 मिनट तक तेज बारिश हुई। बारिश से उमस से बेहाल शहरवासियों को राहत मिली है। मौसम विभाग के निदेशक डॉ टीपी सिंह के अनुसार बारिश अचानक लोकल सिस्टम बनने की वजह से हुई है। आगामी चौबीस घंटे में प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ेंगी।

आगामी चौबीस घंटे में मौसम विभाग ने भोपाल, रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, राजगढ़, विदिशा, झाबुआ, अलीराजपुर, खरगौन, खंडवा, धार, इंदौर, बड़वानी में हल्की बौछारें पढ़ने की संभावना जताई है। डॉ टीपी सिंह ने बताया कि दो-तीन दिन बाद दक्षिण मध्य प्रदेश के मौसम पर अरब सागर में उठे रहे चक्रवात का असर भी देखने मिलेगा। प्रदेश के कई दक्षिणी जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार कम दबाव के कारण अरब सागर के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में डे नाम का चक्रवात आने का खतरा है। केरल सरकार ने राज्य के 3 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। इसका कुछ असर मध्य प्रदेश पर भी पड़ेगा

बीते चार दिन से शहर के लोग गर्मी से बेहाल है। पिछले पांच दिन से भोपाल समेत प्रदेश के 98 फीसदी शहरों में दिन का तापमान सामान्य से ज्यादा ही बना है। भोपाल में लगातार चार दिन से यह सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है।

इस बार अक्टूबर में धूप की तीव्रता पिछले साल से भी ज्यादा है। इस वजह से दिन में तपिश भी ज्यादा है। इस बार अक्टूबर में पारे की चाल भी ज्यादा तेज है। सुबह आठ बजे से ही धूप चटक रही है। हालात यह हैं कि दोपहर होने से पहले ही पारा 33 डिग्री पार पहुंच रहा है। सुबह 11.30 बजे तक तापमान में 12 डिग्री से भी ज्यादा का इजाफा हो रहा है। मौसम एक्सपर्ट डीपी मिश्रा ने गुरुवार को भोपाल में अचानक हुई बारिश भी इसी का नतीजा है। तापमान 35 डिग्री के आसपास चल रहा है। नमी भी ज्यादा है, इसी वजह से बारिश हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here