Home हिमाचल प्रदेश महात्मा गांधी सदियों तक प्रेरणा के स्त्रोत रहेंगे : मुख्यमंत्री….

महात्मा गांधी सदियों तक प्रेरणा के स्त्रोत रहेंगे : मुख्यमंत्री….

4
0
SHARE
महात्मा गांधी प्रत्येक के लिए प्रेरणा के स्त्रोत हैं और सदियों तक रहेंगे। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यह बात महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आज यहां भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फील्ड आउटरीच ब्यूरो द्वारा आयोजित ‘विकास के रंग-बापू के संग’ मल्टी-मीडिया प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए कही।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सुनिश्चित किया है कि गांधी जी की 150वीं जयंती देश के सभी राज्यों में उत्साहपूर्वक मनाई जाए। उन्होंने बापू पर इस प्रकार की प्रदर्शनी आयोजित करने के लिए मंत्रालय के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रदशर्नियों का आयोजन राज्य के अन्य भागों में भी किया जाना चाहिए ताकि लोगों को महात्मा गांधी के जीवन और शिक्षाओं के बारे में शिक्षित किया जा सके।
जय राम ठाकुर ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में गांधी जी की भूमिका बेजोड़ और अद्वितीय थी। केवल यहीं नहीं, गांधी जी ने विश्व को शिक्षा दी कि किस प्रकार प्रभावी ढंग से सादगी और सच्चाई के मार्ग पर चला जा सकता है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता उनके दिल का करीबी मुद्दा था। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत गांधी जी का सपना था, जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रभावी ढंग से आगे बढ़ाया ताकि हमारा राष्ट्र हरा-भरा, स्वच्छ और प्रदूषण मुक्त बन सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के प्रयासों के कारण ही स्वच्छ भारत मिशन एक जन-आन्दोलन के रूप में उभरा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सिक्किम के बाद देश का दूसरा बाह्य शौचमुक्त राज्य बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि यह राज्य सरकार तथा प्रदेश के लोगों के सामुहिक प्रयासों के कारण ही सम्भव हो पाया है। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी में बढ़ रही नशाखोरी की लत देश के लिए चिन्ता की बात है और राज्य भी इससे भी अछूता नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार, विशेषकर युवाओं में नशाखोरी के विरूद्ध शीघ्र ही राज्यव्यापी अभियान चलाएगी।
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की अतिरिक्त महानिदेशक सुश्री देव प्रीत सिंह ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री तथा उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी का शिमला से विशेष लगाव था और उन्होंने अनेक बार शिमला का दौरा किया। उन्होंने कहा कि मल्टी-मीडिया प्रदर्शनी गांधी जी से जुड़े विभिन्न पहलूओं पर प्रकाश डालने के उद्देश्य से लगाई गई है।
मंत्रालय के कलाकारों ने इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा विकासात्मक गीत प्रस्तुत किए।
नगर निगम शिमला की महापौर कुसुम सदरेट, उप-महापौर राकेश शर्मा, शिमला के उपायुक्त अमित कश्यप, निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क अनुपम कश्यप, पुलिस अधीक्षक ओमापति जम्वाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here