Home राष्ट्रीय मैं जब मुख्यमंत्री था तो गुजरात को दक्षिण कोरिया जैसा बनाना चाहता...

मैं जब मुख्यमंत्री था तो गुजरात को दक्षिण कोरिया जैसा बनाना चाहता था: मोदी…..

3
0
SHARE

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि 2001 में गुजरात का मुख्यमंत्री बनने के बाद वे प्रदेश को दक्षिण कोरिया जैसा बनाना चाहता थे। दरअसल, मोदी रविवार को उत्तराखंड के देहरादून में इन्वेस्टर समिट में पहुंचे थे। यहां 17 साल पहले एक पत्रकार के साथ हुई बातचीत को याद करते हुए उन्होंने ये बात कही। उन्होंने राज्यों की ताकत का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे राज्यों में ही दुनिया के कई देशों से ज्यादा ताकत है।

मोदी ने कहा- “छोटे देशों की बात की जाए तो हमारे राज्यों में उनसे ज्यादा क्षमताएं हैं। मुझे आज भी याद है कि 7 अक्टूबर 2001 को जब मैं पहली बार गुजरात का मुख्यमंत्री बना था, तब मेरे पास सरकार चलाने का बिल्कुल अनुभव नहीं था। तभी एक पत्रकार ने मुझसे ऐसे सवाल पूछे जिनका जवाब देने से मेरा सफर शुरू होने से पहले ही खत्म हो जाता।”मोदी ने बताया- “पत्रकार ने मुझसे पूछा कि गुजरात के विकास के लिए कौन सा देश मेरा पसंदीदा रहेगा। आमतौर पर नेता इस सवाल के जवाब में अमेरिका और इंग्लैंड का नाम लेते हैं। लेकिन मैंने उससे कहा कि मैं गुजरात को दक्षिण कोरिया की तरह बनाना चाहूंगा।”

“पत्रकार को मेरा जवाब समझ नहीं आया, तो मैंने उसे बताया कि गुजरात और दक्षिण कोरिया की जनसंख्या लगभग बराबर है और अगर हम दक्षिण कोरिया की राह पर बढ़ते हैं तो हम रुकेंगे नहीं।”आर्थिक नीतियों की तारीफ करते हुए मोदी ने कहा, “सरकार ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की स्थिति में सुधार किया है। हम टैक्स सिस्टम को आसान और पारदर्शी बनाने पर काम कर रहे हैं। बैंकिंग सिस्टम भी मजबूत हुआ है। क्षमता, नीति और प्रदर्शन यह तीन विकास के सूत्र हैं।”

धानमंत्री ने बताया कि केंद्र 400 रेलवे स्टेशन के नवीनीकरण और 100 नए एयरपोर्ट और हैलीपैड बनाने पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत के जरिए मेडिकल सेक्टर में निवेश की संभावनाएं बढ़ी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here