Home हिमाचल प्रदेश 3391 स्कूलों में निशुल्क प्री प्राइमरी कक्षाएं शुरू, पढ़ाई, किताबों का खर्चा...

3391 स्कूलों में निशुल्क प्री प्राइमरी कक्षाएं शुरू, पढ़ाई, किताबों का खर्चा भी उठाएगी सरकार..

6
0
SHARE

हिमाचल में पहली बार सोमवार को एक साथ 3391 सरकारी स्कूलों में निशुल्क प्री- प्राइमरी कक्षाएं शुरू हो गई हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने स्कूल मंडी के गोहर के बगस्याड़ से इस योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने पाठ्य सामग्री का भी विमोचन किया। पिछले एक सप्ताह के दौरान सूबे के 13 हजार से ज्यादा नौनिहालों ने प्री प्राइमरी (नर्सरी) में दाखिला लिया है।

सीएम ने कहा कि प्री प्राइमरी में नौनिहालों की पढ़ाई का सारा खर्च सरकार उठाएगी। किताबें, कलर, ड्राइंग बुक्स सब कुछ सरकार ही बच्चों को मुहैया करवाएगी। प्री प्राइमरी बच्चों के लिए अलग वर्दी लगाने पर भी विचार किया जा रहा है। सरकार जल्द ही इस बारे में गाइडलाइन जारी करेगी।

निजी स्कूलों की भारी भरकम फीस, नर्सरी-केजी के कल्चर और सरकारी स्कूलों में नौनिहालों की शिक्षा की नींव मजबूत करने के मकसद से प्री प्राइमरी कक्षाओं की शुरुआत हुई है। शिक्षा विभाग ने इसके लिए जेबीटी शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण दिया है।

इसमें बच्चों को खेल-खेल में और विभिन्न एक्टिविटी से हिंदी, अंग्रेजी वर्ण माला, पशु-पक्षियों, फल-सब्जियों, अस्पताल, स्कूल और रंगों की पहचान कराई जाएगी। मंडी जिला में 459 सरकारी स्कूलों में प्री प्राइमरी कक्षाएं शुरू हो रही हैं।

बगस्याड़ में दस बच्चों ने प्री प्राइमरी में दाखिला लिया है। इससे पहले एसएमसी अपने स्तर पर ही कुछ स्कूलों में नर्सरी-केजी की कक्षाएं चला रही है। इस मौके पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here