Home Una Special दस हजार श्रद्धालुओं ने टेका माथा, साढ़े आठ लाख मां के चरणों...

दस हजार श्रद्धालुओं ने टेका माथा, साढ़े आठ लाख मां के चरणों में अर्पित….

9
0
SHARE

उत्तर भारत के प्रसिद्ध तीर्थस्थल चिंतपूर्णी में नवरात्र के दूसरे दिन भी श्रद्धालुओं की संख्या में गिरावट दर्ज की गई। वीरवार को मात्र दस हजार श्रद्धालु ही इस धार्मिक नगरी में पहुंचे। ऐसी अपेक्षा की जा रही थी कि श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ेगा, लेकिन आज दिन भर बाजार से रौनक गायब रही। शाम को बाजार सूना नजर आया, तो वीरवार तड़के हुई बारिश व तेज तूफान के चलते भी श्रद्धालुओं की संख्या दरबार में बेहद कम रही। इस दौरान पूरा दिन मेले वाली बात कहीं नहीं दिखी। वहीं, मेले को व्यवस्थित बनाए रखने के लिए पूरा प्रशासनिक अमला मेला क्षेत्र में डटा हुआ है।अम्ब व पुलिस मेला अधिकारी मनोज जम्वाल ने मेला क्षेत्र में सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया। मंदिर अधिकारी अवनीश शर्मा ने बताया श्रद्धालुओं की संभावित संख्या को ध्यान में रखकर ही मंदिर की समयसारिणी तय की जा रही है। उन्होंने दावा किया इस बार मेले में पहले से अधिक सुविधाएं मां के भक्तों को मुहैया करवाई जा रही हैं।

नवरात्र के पहले दिन श्रद्धालुओं ने मां के चरणों में आठ लाख, चालीस हजार और एक सौ चौदह रुपये का नकद चढ़ावा चढ़ाया। इसके अलावा 20 यूएसए डॉलर भी भेंटपात्रों से निकले हैं। वहीं, पहले नवरात्र को चार ग्राम सोना और एक सौ नब्बे ग्राम चांदी के आभूषण भी मां के भक्तों ने दरबार में अíपत किए।

बुजुर्ग व दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए एंबुलेंस सेवा नवरात्र मेले में मंदिर न्यास ने बुजुर्ग, बीमार व दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए विशेष रूप से एंबुलेंस सेवा मुख्य पुलिस बैरियर से मंदिर परिसर तक लगा दी है। इन श्रद्धालुओं को मंदिर न्यास की लिफ्ट से दर्शन करवाए जा रहे हैं। हालांकि इन श्रद्धालुओं का पूरा रिकार्ड रखा जा रहा है। मंदिर न्यास कार्यालय के आंकड़ों के मुताबिक दूसरे नवरात्र को शाम पांच बजे तक डेढ़ सौ से ज्यादा ऐसे श्रद्धालु लिफ्ट से दर्शन कर चुके थे। न्यास ने पिछले चार महीने से ऐसी व्यवस्था कर रखी है। अगस्त व सितम्बर महीने में कुल 5763 श्रद्धालुओं ने लिफ्ट के माध्यम से मां के दरबार में पहुंचकर हाजिरी लगवाई।शांतिपूर्वक चल रहा है नवरात्र मेला पुलिस मेला अधिकारी मनोज जम्वाल ने बताया नवरात्र मेला शांतिपूर्वक चल रहा है और यातायात व्यवस्था भी सुचारू रूप से चल रही है। आगामी दिनों में अगर भीड़ बढ़ती है तो बड़े वाहनों को भरवाई में रोकने की व्यवस्था की गई है। असामाजिक तत्वों व जेबकतरों पर नजर रखने के लिए सादी वर्दी में भी मंदिर परिसर क्षेत्र में जवान तैनात किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here