Home फिल्म जगत Movie Review: “हेलिकॉप्टर ईला”…

Movie Review: “हेलिकॉप्टर ईला”…

10
0
SHARE

डायरेक्टर प्रदीप सरकार ने एकलव्य, लगा चुनरी में दाग, लफंगे परिंदे और कुछ साल पहले बनी मर्दानी जैसी फ़िल्में डायरेक्ट की हैं. उनका फिल्म और विज्ञापन की इंडस्ट्री में बहुत बड़ा नाम है. इस बार प्रदीप ने आनंद गांधी के मशहूर गुलराती प्ले ‘बेटा कागड़ो’ पर आधारित हिंदी फिल्म ‘हेलीकॉप्टर ईला’ निर्देशित की है. ये पिल्म एक सिंगल मदर की कहानी है. इसे आनंद गांधी के साथ मितेश शाह ने लिखा है. पढ़िए फिल्‍म का रिव्‍यू.

क्या है फिल्म की कहानी?

यह फिल्म ईला (काजोल) की है, जो कि एक सिंगल मदर हैं. वो अपने बेटे विवान (रिद्धि सेन) का पालन-पोषण करके उसे बड़ा करती हैं. ईला अपने जमाने की मशहूर सिंगर हुआ करती थीं, लेकिन शादी के बाद ईला अपना करियर छोड़कर बच्चे पर ध्यान दिया. इस दौरान मम्मी को घर पर देखकर विवान, उन्हें आगे की पढ़ाई-लिखाई या जो मन में आए वह करने की सलाह देता है. ईला उसकी सलाह पर विवान का ही कॉलेज ज्वाइन कर लेती है. इस तरह से बार-बार मम्मी का खुद के पीछे पढ़ना विवान को अच्छा नहीं लगता और वह परेशान रहता है. फिर कहानी में बहुत सारे ट्विस्ट टर्न्स आने लगते हैं. मां बेटे के बीच लड़ाई भी होती है. साथ ही कई पहलुओं की तरफ ध्यान भी जाता है.

क्यों देखें फिल्म?

 फिल्म की कहानी सामान्य है लेकिन दर्शाने का ढंग बढ़िया है. प्रदीप सरकार का पारिवारिक माहौल वाला फ्लेवर इस फिल्म में भी देखने को मिलता है. बचपन के कई सारे ऐसे पल हैं जो आपको अपने बचपन की याद दिला देंगे. खासतौर से 90 के दशक में होने वाली चीजें ऑटोमेटिक आपकी आंखों पर आ जाएंगी. उस दौर का ज्यादातर हिस्सा म्यूजिक के साथ दर्शाया गया है.

रिद्धि सेन ने बेटे के रूप में बढ़िया काम किया है और उन्हें देखकर लगता ही नहीं कि यह उनकी पहली हिंदी फिल्म है. काजोल के साथ रिद्धि ने हर फ्रेम में अच्छा काम किया है. वहीं एक पत्नी और जिम्मेदार मां के रूप में काजोल ने दिलचस्प काम किया है, जिसे देख कर बहुत सारी मदर्स कनेक्ट कर पाएंगी. खासतौर से कामकाजी महिलाएं तो जरूर काजोल के इस किरदार को समझ पाएंगी. कोलकाता के मशहूर स्टार तोता रॉय चौधरी ने भी सहज अभिनय किया है. फिल्म का साउंड बहुत अच्छा है. जो कि प्रदीप सरकार की आदत भी है वह फिल्म बनाने से पहले उसका साउंड बना लेते हैं. फिल्म के कुछ गाने कहानी के संग-संग चलते हैं. फिल्म में अनु मलिक, अमिताभ बच्चन, शान, महेश भट्ट जैसे सितारों का कैमियो है.

कमज़ोर कड़ियां

फिल्म की कमजोर कड़ी इसकी लेंथ है. हालांकि फिल्म बहुत लंबी नहीं है लेकिन फिल्मांकन के दौरान काफी बड़ी दिखती है. साथ ही साथ फिल्म में प्रेजेंट डे और फ्लैशबैक कई लोगों को कंफ्यूज कर सकते हैं. फ्लैशबैक का हिस्सा काफी लंबा है, जिसे छोटा किया जाता तो फिल्म और भी क्रिस्प हो जाती. इसी के साथ फिल्म का क्लाइमैक्स भी काफी अलग है, जिसे और भी दुरुस्त किया जा सकता था. फिल्म में गाने भी कई बार रिपीट होते हैं जो कि देखते वक्त सटीक नहीं लगते.

बॉक्स ऑफिस

फिल्म का बजट लगभग 20 करोड़ है. पहले ये फिल्म 7 सितंबर को रिलीज होने वाली थी, लेकिन किन्हीं कारणों से रिलीज डेट शिफ्ट की गई. इस फिल्म के साथ फ्राइडे, तुम्बाड, जलेबी रिलीज होने जा रही है. लेकिन काजोल की मौजूदगी इस फिल्म को अच्छी ओपनिंग दिलाने में सफल होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here