Home राष्ट्रीय क्या महिलाओं की एंट्री के बगैर आज बंद हो जाएंगे सबरीमाला मंदिर...

क्या महिलाओं की एंट्री के बगैर आज बंद हो जाएंगे सबरीमाला मंदिर के द्वार…

6
0
SHARE

केरल के प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर में 10 से 50 साल की महिलाओं की एंट्री पर संग्राम जारी है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बावजूद महिलाएं अब तक मंदिर में पूजा नहीं कर सकी हैं. प्रवेश के लिए जा रही महिलाओं को भारी प्रदर्शनों का सामना करना पड़ रहा है. अब तक नौ महिलाओं को मंदिर में जाने से रोका गया है. इस दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच कई बार झड़प हुई है. सबरीमाला के अयप्पा मंदिर के कपाट 18 अक्टूबर को खुले थे. जिसके बाद आज रात 10 बजे मंदिर के कपाट बंद किये जाएंगे.

इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि सबरीमाला मंदिर में सभी आयु वर्ग की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति देने वाले फैसले के संबंध में दायर पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई के बारे में वह कल फैसला लेगा. सुप्रीम कोर्ट में सबरीमाला मंदिर को लेकर 19 याचिकाएं दाखिल की गई है. सुप्रीम कोर्ट ने 28 सितंबर को सबरीमाला मंदिर में महिलाओं की एंट्री पर रोक को असंवैधानिक करार दिया था. शीर्ष अदालत ने कहा था कि लिंग के आधार पर भेदभाव नहीं किया जा सकता है. मंदिर प्रशासन, बीजेपी सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का विरोध कर रही है. महिलाओं की एंट्री के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों का कहना है कि सबरीमाला के अयप्पा मंदिर में 10 से 50 साल की महिलाओं को प्रवेश की इजाजत देना परंपरा के खिलाफ है.

बीजेपी ने मामले में केंद्र से हस्तक्षेप करने के लिए विधानसभा का विशेष सत्र बुलाए जाने की मांग की है जबकि कांग्रेस ने एनडीए सरकार द्वारा अध्यादेश लाए जाने की मांग की है. सबरीमाला मंदिर के परम्परागत संरक्षक पंडालम शाही परिवार ने आरोप लगाया कि एलडीएफ सरकार मासिक धर्म उम्र वर्ग की महिलाओं को ‘नैश्तिक ब्रह्मचारी’ मंदिर में प्रवेश देकर मंदिर की पवित्रता को बर्बाद करने का प्रयास कर रही है.

रविवार को 47 वर्षीय एक महिला मंदिर के गर्भ गृह ‘नडाप्पंधाल’ के नजदीक पहुंच गई लेकिन श्रद्धालुओं ने ‘‘स्वामिये शरणम अयप्पा’’ का मंत्रोच्चार करते हुए उसे वहां प्रवेश करने से रोक दिया. इससे पहले मंदिर की तरफ जा रहीं तीन महिलाओं को भी श्रद्धालुओं ने रोक दिया. सबरीमाला के मुख्य प्रवेश बिंदु निलक्कल के पास लगे सीआरपीसी की धारा 144 का उल्लंघन करने के लिए बीजेपी नेताओं के एक समूह को गिरफ्तार किया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here