Home हिमाचल प्रदेश शिलाई सीएचसी को सिविल अस्पताल का दर्जा, रोहनाट को उपमंडल…

शिलाई सीएचसी को सिविल अस्पताल का दर्जा, रोहनाट को उपमंडल…

5
0
SHARE

जिले शिलाई विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंगलवार को 3.50 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण किया। शिलाई में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिलाई को नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रोनहाट को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया जाएगा। शिलाई क्षेत्र में पेयजल की कमी से निपटने के लिए क्षेत्र की विभिन्न जलापूर्ति योजनाओं पर 26 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों के निर्माण और रखरखाव पर विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने शिलाई विधानसभा क्षेत्र में सड़कों के निर्माण और रखरखाव के लिए 1.60 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिलाई में एक हेलीपैड का निर्माण किया जाएगा।

क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए शिलाई में मुद्रिका बस आरंभ करने और शिलाई में अटल आदर्श विद्यालय खोलने की घोषणा भी सीएम ने मंच से की। इस मौके पर अगले वित्त वर्ष में रोनहाट कॉलेज भवन के निर्माण के लिए दो करोड़ रुपये देने की घोषणा भी की गई। मुख्यमंत्री ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शिलाई और कफोटा में दो नए ट्रेड आरंभ करने के साथ-साथ डिग्री कॉलेज शिलाई में स्नातकोत्तर कक्षाएं शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सतौन में एस्ट्रो-टर्फ के निर्माण के लिए 15 लाख रुपये उपलब्ध करवाए जाएंगे।

शिलाई में मिनी सचिवालय, राजस्व सदन के निर्माण के अतिरिक्त अशयाड़ में प्राथमिक पाठशाला खोली जाएंगी। शिलाई स्थित विश्राम गृह का विस्तार करने के अलावा यहां अतिरिक्त भवन का भी निर्माण किया जाएगा। खंड विकास अधिकारी कार्यालय शिलाई के भवन निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये प्रदान करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने तिलगन खड्ड पर बने पुल, कांडो दुगाणा उठाऊ पेयजल योजना, जाखना में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जाखू भवन और राजकीय डिग्री कॉलेज के कर्मचारी आवासों का भी लोकार्पण किया। उन्होंने शिलाई में अग्निशमन पोस्ट का भी शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री का पांवटा साहिब से शिलाई जाते हुए सतौन और दुगाना में गर्मजोशी से स्वागत किया गया। इस अवसर पर सांसद वीरेंद्र कश्यप, राज्य कृषि

विपणन बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव भंडारी, खाद्य आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर, भाजपा महासचिव चंद्रमोहन ठाकुर, भाजपा नेता बलवीर सिंह चौहान समेत कई नेता व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।देश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिलाई में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि शिलाई की जनता के साथ-साथ इंद्रदेव ने भी उनका जोरदार स्वागत किया है। इस दौरान उन्होंने शिलाई में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग का मंडल खोलने की घोषणा करने के साथ ही रोहनाट को भी उपमंडल का तोहफा दिया। उन्होंने कहा कि ऊपर से इंद्र देव बरस रहे हैं और मंच से वह बरसने शुरू हो गए हैं। इससे पहले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिलाई पहुंचकर रूसा की ओर से वित्तपोषित डिग्री कॉलेज शिलाई के आवासीय कमरों और फायर ब्रिगेड केंद्र का लोकार्पण किया। जनसभा के दौरान मुख्यमंत्री को कई संगठनों ने लोई और टोपी पहनाकर सम्मानित किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ सांसद वीरेंद्र कश्यप, कृषि और विपणन बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव भंडारी, खाद्य एवं आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर, पच्छाद के विधायक सुरेश कश्यप समेत जिला भाजपा और शिलाई मंडल के कई नेता उपस्थित रहे। प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिलाई में अपना 17 मिनट का भाषण छतरी के नीचे पूरा किया। जनसभा को संबोधित करने से कुछ ही समय पहले शिलाई में अचानक मौसम ने भी करवट बदल ली। जैसे ही सांसद वीरेंद्र कश्यप मंच पर जनसभा को संबोधन करने पहुंचे, बारिश का दौर शुरू हो गया।

इसके बाद मुख्यमंत्री को भी पूरा भाषण छतरी के नीचे देना पड़ा। इस दौरान बारिश के साथ न केवल ओलावृष्टि हुई बल्कि बर्फ के फाहे और ओलावृष्टि भी शुरू हो गई। मौसम के अचानक करवट बदलने से हर कोई हैरत में दिखा। हालांकि, इस दौरान जनता भी तितर-बितर हो गई। चौपर में तकनीकी खराबी आने से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अपने प्रस्तावित दौरे पर तीन घंटे देरी से पहुंचे। इसके बाद मुख्यमंत्री गिरिपार के शिलाई विधानसभा क्षेत्रों में विभिन्न स्थलों पर कार्यक्रमों के लिए वाहन से रवाना हुए। मंगलवार को मुख्यमंत्री का सुबह साढ़े नौ बजे पांवटा के तारूवाला पहुंचने का निर्धारित कार्यक्रम था लेकिन सुबह शिमला से सिरमौर के लिए उड़ान भरने से पहले उनके चौपर में कुछ तकनीकी खराबी आ गई। इसके चलते सेना के चौपर की सहायता ली गई। तारूवाला स्थित हेलीपैड पर सेना के चौपर ने पहले लैंडिंग का ट्रायल लिया। लिहाजा, मुख्यमंत्री कार्यक्रम के तय समय से तीन घंटे देरी से करीब 12:25 बजे पांवटा के तारूवाला चौपर से पहुंचे।

पांवटा पहुंचने पर सांसद वीरेंद्र कश्यप, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग उपाध्यक्ष बलदेव तोमर, हिमाचल प्रदेश कृषि विपणन बोर्ड के अध्यक्ष बलदेव भंडारी, विधायक सुखराम चौधरी, प्रदेश भाजपा कार्यकारिणी सदस्य मदन मोहन शर्मा, जिलाधीश सिरमौर ललित जैन, जिला उद्योग महाप्रबंधक जीएस चौहान, एएसपी वीरेंद्र ठाकुर, डीएसपी प्रमोद चौहान, एसएचओ अशोक चौहान के अलावा मंडल अध्यक्ष देवेंद्र चौधरी, अरविंद गुप्ता, कुलदीप राणा, शिवानी वर्मा, नप अध्यक्ष कृष्णा धीमान समेत भाजपा कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी के साथ पांवटा पहुंचने पर स्वागत किया। इसके बाद तुरंत गिरिपार के सतौन, कफोटा और शिलाई में होने वाले उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रमों और शिलाई जनसभा के लिए रवाना हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here