Home स्पोर्ट्स Asian Champions Trophy Hockey: बारिश की वजह से भारत और पाकिस्तान बने...

Asian Champions Trophy Hockey: बारिश की वजह से भारत और पाकिस्तान बने संयुक्त विजेता…

7
0
SHARE

बारिश के कारण फाइनल की शुरुआत में विलंब हुआ लेकिन बारिश रुकने के बाद भी हालात मैच कराने जैसे नहीं थे. टर्फ पूरी तरह से पानी में डूब चुकी थी. दोनों टीमों के कोचों से बात करने के बाद टूर्नामेंट निदेशक ने मैच रद्द करके दोनों को संयुक्त विजेता घोषित किया.

भारत के आकाशदीप सिंह को एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया लेकिन भारी बारिश के कारण फाइनल मैच रद्द होने की वजह से चिर तिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान को संयुक्त विजेता घोषित किया गया.बारिश के कारण फाइनल की शुरुआत में विलंब हुआ लेकिन बारिश रुकने के बाद भी हालात मैच कराने जैसे नहीं थे. टर्फ पूरी तरह से पानी में डूब चुकी थी. दोनों टीमों के कोचों से बात करने के बाद टूर्नामेंट निदेशक ने मैच रद्द करके दोनों को संयुक्त विजेता घोषित किया.

भारत ने सिक्के की उछाल में बाजी मारी और पहले साल ट्रॉफी उसके पास रहेगी. अगले साल पाकिस्तान के पास यह ट्रॉफी जाएगी. भारत को ट्रॉफी मिलने के कारण टूर्नामेंट के स्वर्ण पदक पाकिस्तानी खिलाड़ियों को दिए गए. एशियाई हॉकी महासंघ के मुख्य कार्यकारी दातो तैयब ने कहा कि भारतीय खिलाड़ियों को जल्दी ही स्वर्ण पदक भेजे जाएंगे. आकाशदीप को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और पी आर श्रीजेश को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर चुना गया. पाकिस्तान के अबु बाकर महमूद को सर्वश्रेष्ठ उदीयमान खिलाड़ी चुना गया. मलेशिया के फैसल सारी ने सबसे ज्यादा गोल किए.

भारत राउंड राबिन चरण में एक भी मैच हारे बिना 13 अंक लेकर शीर्ष पर रहा. भारत ने चार मैच जीते और एक ड्रॉ खेला. पाकिस्तान 10 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहा. भारत ने राउंड राबिन चरण में पाकिस्तान को 3-1 से हराया था. मलेशिया ने जापान को पेनल्टी शूटआउट में 3-2 से हराकर कांस्य पदक जीता. भुवनेश्वर में 28 नवंबर से शुरू हो रहे विश्व कप से पहले भारत और पाकिस्तान का यह आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच था. भारत दो बार पहले भी एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जीत चुका है और 2011 के बाद 2016 में भी खिताब अपने नाम किया था. पाकिस्तान ने 2012 और 2013 में खिताब जीता जबकि 2011 और 2016 में उपविजेता रहा. भारत 2012 में उपविजेता रहा था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here