Home समाचार दिल्ली: प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ आज से एक्शन…

दिल्ली: प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ आज से एक्शन…

4
0
SHARE

गैस चैंबर में तब्दील दिल्ली को साफ करने के लिए केजरीवाल सरकार एक्शन में नजर आ रही है. आज से 44 संयुक्त जांच दल दिल्ली में प्रदूषण के लिए जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई करेंगे. दिल्ली सरकार ने कहा है कि इन दलों को वायु प्रदूषण फैलाने के जिम्मेदार लोगों के लिए दण्डात्मक कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है.इन दलों में एसडीएम, तहसीलदार, नगर निगम के अधिकारी, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति, राज्य और केंद्र के पर्यावरण अधिकारी शामिल होंगे. 10 साल पुरानी डीजल और 15 साल पुरानी पेट्रोल गाड़ियां भी जब्त की जाएंगी.

वहीं, क्रिकेटर गौतम गंभीर ने प्रदूषण पर दिल्ली सरकार पर तंज कसा है. गौतम ने लिखा, ”दर्द-ए-दिल, दर्द-ए-जिगर दिल्ली में जगाया AAP ने, पहले तो यहां ऑक्सीजन थी, ऑक्सीजन भगाई AAP ने. अरविंद केजरीवाल जी हमारी पीढ़ी आपके गलत वादों की वजह से प्रदूषित सांस ले रही है, आपके पास डेंगू और प्रदूषण को खत्म करने के लिए एक साल था, दुखद है कि आप ना नियंत्रित कर पाए ना जाग पाए.’

वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शून्य से 50 को ‘अच्छा’ माना जाता है जबकि 51 से 100 को ‘संतोषजनक’, 101 एवं 200 को ‘सामान्य’, 201 एवं 300 को ‘खराब’, 301 एवं 400 को ‘बेहद खराब’ और 401 एवं 500 को ‘गंभीर’ माना जाता है.
हवा दक्षिण-पूर्वी दिशा से चलती रहेगी जिससे इन भागों में moisture का level अधिक होगा. यही कारण है कि दिल्ली NCR में Air quality Index आने वाले दिनों में भी नया रिकॉर्ड बनाएगा. आज भी प्रदूषण का लोगों की सांसों पर पहरा रहेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here