Home राष्ट्रीय स्टैच्यू ऑफ यूनिटी: आज से आम लोग देख सकेंगे जानें क्या है...

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी: आज से आम लोग देख सकेंगे जानें क्या है समय और टिकट की कीमत…

3
0
SHARE

पीएम मोदी ने सरदार पटेल के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का लोकार्पण कर दिया है जिसके बाद आज से आम लोग भी दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा को देख पाएंगे. 182 मीटर की पटेल की राष्ट्रीय एकता की पहचान के साथ पर्यटन के लिहाज से भी खास है.

सरदार पटेल की प्रतिमा के पास कल रात पहली बार लेजर शो का भी आयोजन किया गया. प्रतिमा के साथ साथ सरदार पटेल का म्यूजियम, ऑडियो विजुअल गैलरी, फूलों की घाटी, और सरदार सरोवर बांध का भी लोग लुत्फ उठा सकेंगे.

स्टैचू ऑफ यूनिटी लोगों के दर्शन के लिए हफ्ते के हर दिन सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहेगा. यहां जाने के लिए ऑनलाइन टिकट बुक करा सकते हैं. इसके लिए आप से ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि उद्घाटन के बाद पहले और दूससे दिन के सारे टिकट बिक चुके हैं.

3 से 15 साल के उम्र वालों के लिए प्रवेश टिकट 60 रुपए, वहीं बड़ों के लिए 120 रुपए तय किया गया है. प्रतिमा और दूसरी साइट देखने के लिए सभी का टिकट 350 रुपए तय किया गया है. प्रतिमा तक पहुंचने के लिए बस का टिकट 30 रुपए है.

दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति स्टैचू आफ यूनिटी रिकॉर्ड 33 महीने में तैयार हुई है. सड़क के प्रवेश स्थल से 182 मीटर और नदी के प्रवेश स्थल से 208.5 मीटर की दूरी पर स्थापित सरदार पटेल की यह मूर्ति चीन के 153 मीटर ऊंचाई वाले स्प्रिंग मंदिर की बुद्ध की मूर्ति और न्यूयॉर्क की विश्व प्रसिद्ध ‘स्टैचू आफ लिबर्टी’ से लगभग दोगुना ऊंची है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here