Home राष्ट्रीय PM मोदी बोले- INS की कामयाबी दुश्मनों के लिए चुनौती जल थल...

PM मोदी बोले- INS की कामयाबी दुश्मनों के लिए चुनौती जल थल और वायु से परमाणु हमला करने वाला देश बना भारत…

45
0
SHARE

भारत ने रक्षा के क्षेत्र में एक नया इतिहास रच दिया है. भारत के पहले परमाणु बैलेस्टिक मिसाइल पनडुब्बी INS अरिहंत ने पहला डिटरेंट पैट्रोल पूरा कर एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है और इस तरह से दुश्मन देशों से मुकाबला करने के लिए भारत को और भी ताकतवर बना दिया है. आईएनएस अरिहंत की इस सफलता से भारत वायु, जल और थल तीनों से परमाणु हमला करने वाला देश बन गया है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मिशन से जुड़े दल के सभी लोगों को बधाई दी है औ साथ ही देश के लिए बड़ी उपलब्धि करार दिया है. बता दें कि भारतीय नौसेना पोत (आई एन एस) अरिहंत परमाणु शक्ति चालित भारत की प्रथम पनडुब्बी है.

पीएम मोदी ने ट्वीट किया और कहा कि धनतेरस और भी ज्यादा स्पेशल हो गया. उन्होंने लिखा कि भारत का गौरव, परमाणु बैलेस्टिक मिसाइल पनडु्ब्बी अरिहंत (INS Arihant) ने अपना पहले डिटरेंट पैट्रोल सफलता पूर्वक पूरा किया. मैं इस उपलब्धि के लिए इसमें शामिल सभी लोगों, विशेष रूप से आईएनएस अरिहंत के दल को बधाई देता हूं, जिसे हमेशा हमारे इतिहास में याद किया जाएगा.

बता दें कि भारत, अमेरिका, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन और चीन के बाद छठा ऐसा देश हो गया है जिसने अपनी परमाणु पनडुब्बी बनाने में कामयाबी हासिल की है. छह हजार टन वजनी अरिहंत में 750 किलोमीटर से लेकर 3500 किलोमीटर तक की मारक क्षमता वाली मिसाइलें हैं. इससे पानी के अंदर और पानी की सतह से परमाणु मिसाइल दागी जा सकती है. यही नहीं, पानी के अंदर से किसी विमान को भी निशाना बनाया जा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here