Home हेल्थ क्या आपको भी नहीं आती रात में नींद? जानें वजह…

क्या आपको भी नहीं आती रात में नींद? जानें वजह…

4
0
SHARE

हम में से कई लोग ऐसे हैं जो रातभर बिस्तर पर करवटें बदलते रह जाते हैं. तमाम कोशिशों के बाद भी ठीक से सो नहीं पाते हैं. हाल ही में हुई एक स्टडी की रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की गई है.

हालांकि, ये कहा जाता है कि हर शख्स में नींद ना आने की वजह एक दूसरे से काफी अलग होती है. लेकिन हालिया स्टडी की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सही मात्रा में पानी ना पीने की वजह से लोगों को ठीक से नींद नहीं आती है. पेन्सिलवेनिया की पेन स्टेट यूनिवर्सिटी में हुई स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि जो लोग रात में सिर्फ 6 घंटे की नींद लेते हैं, वो उन लोगों के मुकाबले ज्यादा डीहाइड्रेटेड होते हैं , जो रोजाना 8 घंटे की नींद लेते हैं.

‘स्लीप’ जर्नल में प्रकाशित इस स्टडी की रिपोर्ट में 20,000 लोगों को शामिल किया गया है. स्टडी के दौरान लोगों की सोने की आदतों की जांच की गई. शोधकर्ताओं ने पाया कि  सोने की क्वालिटी और हाइड्रेशन का संबंध शरीर में मौजूद वेसोप्रेसिन हार्मोन से है. शोधकर्ताओं ने बताया कि अगर आपको रात में ठीक से नींद नहीं आती है तो ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं. डीहाइड्रेशन होने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए दिनभर में ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं और चाय, कॉफी का कम से कम सेवन करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here