Home हेल्थ क्या आप जानते हैं हॉट और कोल्ड कॉफ़ी में से आपके लिए...

क्या आप जानते हैं हॉट और कोल्ड कॉफ़ी में से आपके लिए कौनसी बेस्ट…

12
0
SHARE

हॉट और कोल्ड कफ अक्सर लोगों को पसंद आती है. आपको कौनसी पसंद है हॉट या कॉल्ड? आपको जो भी पसंद हो, लेकिन एक स्टडी के अनुसार दोनों में से कोई एक ही हमारी सेहत के लिए अच्छी है. अब आप ये सोच रहे होंगे कि आखिर दोनों में से कौन सी कॉफी आपके लिए अच्छी है किसका आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. आइये जानते हैं उसके बारे में.

अगर आपको हॉट काफी पीना पसंद है तो आपके लिए ख़ुशी की बात है, क्योंकि थॉमस जेफर्सन यूनिवर्सिटी द्वारा किए गये रीसर्च के अनुसार हॉट ब्र्यू कॉफी कोल्ड कॉफी से बेहतर होती है. स्टडी में पता चला है कि हॉट कॉफी में कोल्ड कॉफी के मुताबिक ज्यादा एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं. स्टडी की को-ऑथर मेगन फुलर ने बताया, ‘ब्र्यू में ज्यादा ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं.’ ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर कॉफी को अगर हम सामान्य मात्रा में लेंगे तो यह हमारी सेहत के लिए अच्छी होती है.

कईलोग कोल्ड काफी को हॉट के मुकाबले कम एसिडिक मानते हैं. शोधकर्ताओं ने इस बात पर भी स्टडी की जिसमें यह पता लगा कि कोल्ड और हॉट दोनों कॉफी में एसिडिटी लेवल बराबर होता है. अगर आप भी यह सोचते थे कि कोल्ड काफी कम एसिडिक होती है तो ऐसा नहीं है. कोल्ड कॉफी में बहुत ज्यादा कैफीन कंसंट्रेशन होता है, इसलिए जिन्हे नींद न आने की परेशानी है उन्हें इसको पीने से बचना चाहिए और अगर आप पी भी रहे हैं तो बैड पर जाने से कम से कम चार घंटे पहले इसे पीएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here