Home हेल्थ दिल की बीमारी हमेशा रहेगी दूर करें ये काम….

दिल की बीमारी हमेशा रहेगी दूर करें ये काम….

13
0
SHARE

यह आम धारणा है कि दिल को दुरुस्त रखने के लिए शारीरिक सक्रियता जरूरी है, लेकिन हाल ही में एक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि दिल को बीमारियों से दूर रखने में टहलने और साइकिल चलाने से ज्यादा फायदा वेटलिफ्टिंग से होता है.

हालांकि, अध्ययन में ये भी सामने आया कि दोनों तरह की गतिविधियों मसलन वेटलिफ्टिंग के साथ ही टहलने और साइकिल चलाने जैसी गतिविधियां करते रहने से हृदयसंबंधी बीमारियों का खतरा 30 से 70 फीसदी कम हो जाता है. ग्रेनाडा में सैंट जॉर्ज यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर माइया पी. स्मिथ ने कहा, “दोनों तरह की गतिविधियां जैसे शक्ति प्रशिक्षण और एरोबिक गतिविधियां हृदय को स्वास्थ्य लाभ देती नजर आईं, चाहें कम मात्रा में ही क्यों ना किया हो. “उन्होंने आगे कहा, “स्थिर व्यायाम हालांकि गतिशील व्यायाम से ज्यादा फायदेमंद नजर आया.”

शोधकर्ताओं ने कहा कि चिकित्सकों ने दिल के मरीजों को विशेषकर बुजुर्गों को विभिन्न प्रकार के व्यायाम करने की सलाह दी, क्योंकि दोनों प्रकार के व्यायाम करने वाले मरीजों ने सिर्फ एक प्रकार का व्यायाम करने वाले मरीजों की अपेक्षा ज्यादा सुधार किया स्मिथ ने कहा, “महत्वपूर्ण बात ये है कि वे शारीरिक गतिविधि में संलिप्त हैं.” शोध के परिणाम लैटिन अमेरिका कॉन्फ्रेंस 2018 में पेश किए गए हैं. इसके लिए शोधकर्ताओं ने शोध में 21 से 44 या 45 तक की आयु के 4,086 वयस्कों को शामिल किया.शोध दल ने उच्च रक्तचाप, मोटापा, मधुमेह और उच्च कॉलेस्ट्रॉल जैसी हृदय संबंधी बीमारियों का भी विश्लेषण किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here