Home हिमाचल प्रदेश CM ने किया अन्तर्राष्ट्रीय रेणुका मेले की सांस्कृतिक संध्या का शुभारम्भ…

CM ने किया अन्तर्राष्ट्रीय रेणुका मेले की सांस्कृतिक संध्या का शुभारम्भ…

8
0
SHARE

मुख्यमंत्री ने किया अन्तर्राष्ट्रीय रेणुका मेले की सांस्कृतिक संध्या का शुभारम्भ मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने गत सायं सिरमौर जिला के ऐतिहासिक धार्मिक स्थल रेणुका जी में दीप प्रज्जवलित करके अन्तर्राष्ट्रीय रेणुका मेले की प्रथम सांस्कृतिक संध्या का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर मेले की स्मारिका का विमोचन भी किया। प्रदेश विशेषकर, सिरमौर जिला के लोगों को अन्तर्राष्ट्रीय रेणुका मेले के अवसर पर बधाई देते हुए जय राम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश अपनी शानदारए रंग-विरंगी एवं समृद्ध संस्कृति और परम्पराओं के लिए जाना जाता है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक भाग में मनाए जाने वाले मेले व त्यौहार न केवल राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के प्रतीक हैं, बल्कि राज्य की समृद्ध संस्कृति और परम्पराओं का संरक्षण भी सुनिश्चित करते हैं। उन्होंने कहा कि हम सब की जिम्मेवारी बनती है कि हम राज्य की संस्कृति को आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रोत्साहित करें तथा इसका संरक्षण करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि सराहां में आगामी वित्त वर्ष से एसडीएम कार्यालय खोला जाएगा। उन्होंने ददाहू के लिए सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग का उप-मण्डल खोलने की भी घोषणा की।

जय राम ठाकुर ने कहा कि रेणुका जी मेला मां व उसके पुत्र के पुर्नमिलन का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि मेले व त्यौहार समाज के विभिन्न वर्गों में भाई-चारे के बन्धन को मजबूत करने में महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार राज्य के समग्र विकास के लिए एकमात्र उद्देश्य के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के वर्तमान कार्यकाल में राज्य के प्रत्येक क्षेत्र का सन्तुलित विकास तथा समाज के प्रत्येक वर्ग का कल्याण सुनिश्चित हुआ है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में पिछली सरकार ने अपने कार्यकाल के अन्तिम दिनों के दौरान राज्य में शिक्षण तथा स्वास्थ्य संस्थान खोले। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के दौरान अकेले सिरमौर जिले में पांच डिग्री कॉलेजों की घोषणा की गई और वह भी विधानसभा चुनावों के कुछ ही दिन पहले और इन कॉलेजों के लिए केवल एक-एक लाख रुपये का ही बजट प्रावधान किया गया था। जय राम ठाकुर ने कहा कि हम भाग्यशाली है कि प्रदेश को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्नेह व उदारता प्राप्त है। उन्होंने कहा कि आज उन्हें विकसित देश भी विश्व नेता के रूप में देखते हैं।
मुख्यमंत्री ने नाहन विधानसभा क्षेत्र के लिए राजकीय उच्च पाठशाला मिश्रवाला को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, राजकीय माध्यमिक पाठशाला लोहगढ़ को राजकीय उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा कोलावाला भूड़ में आईटीआई खोलने की घोषणाएं की। पावंटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री ने पुरूवाला में पुलिस स्टेशन, अम्बोआ में आईटीआई, राजकीय उच्च पाठशाला रामपुर घाट को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने, बेहड़वाला सड़क के लिए 10 लाख रुपये, राजकीय उच्च पाठशाला घैरा तथा दुधम मतियाणा को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणाएं कीं।शिलाई निर्वाचन सभा क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री ने कफोटा में मुख्यमंत्री लोक भवन, सतौन में आईटीआई खोलने, अम्बौण खड्ड के तटीकरण के लिए 10 लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने राजकीय उच्च पाठशाला सड़यार को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने सिरमौर के शिलाई के अलावा चम्बा जिला के तीसा तथा कुल्लू जिला के बंजार में सिविल कोर्ट खोलने की घोषणा की। रेणुका विधानसभा क्षेत्र के लिए उन्होंने अन्धेरी में मुख्यमंत्री लोक भवन खोलने, तीन सम्पर्क सड़कों के लिए 25 लाख रुपये तथा किंकरी देवी स्मारक पार्क संगड़ाह के लिए 10 लाख रुपये की भी घोषणा की। इस अवसर पर विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक तथा राजनीतिक संगठनों ने मुख्यमंत्री को सम्मानित किया। गायत्री मन्दिर श्री रेणुका जी के संस्थापक स्वामी दयानन्द भारती ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए मुख्यमंत्री को 51 हजार रुपये का चेक भेंट किया।
श्री रेणुका जी पर एक वृतचित्र का भी इस अवसर पर विमोचन किया गया। हिमाचल विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. राजीव बिन्दल ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि सिरमौर जिला में पर्यटन की अपार संभावनाएं है और मुख्यमंत्री से इस क्षमता के दोहन के लिए आग्रह किया। उन्होंने कहा कि पर्यटन से राज्य के युवाओं को रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे। उन्होंने सिरमौर जिले के लिए करोड़ों रुपये की विकास परियोजनाएं प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।सांसद वीरेन्द्र कश्यप ने इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए कहा कि समूचा प्रदेश और विशेषकर सिरमौर जिला मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने नेतृत्व में प्रगति और खुशहाली के पथ पर आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने राज्य के लिए करोड़ों रुपये की अनेक विकासात्मक योजनाएं स्वीकृत की हैं।
पच्छाद के विधायक सुरेश कश्यप, शिलाई के विधायक हर्षवर्धन चौहान तथा पावंटा साहिब के विधायक सुख राम चौधरी ने भी अपने विचार रखे और अपने संबंधित क्षेत्रों की विभिन्न विकासात्मक मांगें मुख्यमंत्री के समक्ष रखीं।राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के उपाध्यक्ष बलदेव तोमर ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि रेणुका जी मेला राज्य का सबसे पुराना तथा पारम्परिक मेला है और इसका बहुत पुराना इतिहास है।
रेणुका के विधायक विनय कुमार ने अपने गृह निर्वाचन सभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। उन्होंने मुख्यमंत्री से हाटी समुदाय को अनुसूचित जनजाति घोषित करने का मामला भारत सरकार से उठाने का आग्रह किया।
क्षेत्र के भाजपा नेता बलवीर ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे और क्षेत्र की विभिन्न मांगें भी रखीं।
अन्तर्राष्ट्रीय रेणुका जी मेला के अध्यक्ष एवं सिरमौर के उपायुक्त ललित जैन ने मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया तथा उन्हें शॉल, हिमाचली टोपी व समृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। राज्य कृषि विपणन बोर्ड के उपाध्यक्ष बलदेव भण्डारी, जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता, जिला परिषद अध्यक्ष दलीप चौहान सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here