Home ऑटोमोबाइल इंतजार खत्म! भारत में लॉन्च हुई मारुति सुजुकी की नई Ertiga…

इंतजार खत्म! भारत में लॉन्च हुई मारुति सुजुकी की नई Ertiga…

18
0
SHARE

मारुति सुजुकी ने भारत में आखिरकार अपनी नई Ertiga को लॉन्च कर दिया है. नई Ertiga भारत में 2012 से सेल में मौजूद फर्स्ट जेनरेशन मॉडल को रिप्लेस करेगी. कंपनी ने इस (MPV) मल्टी पर्पज व्हीकल के लिए बुकिंग आधिकारिक तौर पर पहले ही शुरू कर दी थी कंपनी ने नई Ertiga की कीमत 7,44,000 रुपये से शुरू होकर 10,90,000 रुपये तक रखी गई है.

डिजाइन की बात करें तो नई Ertiga में नया ग्रिल दिया गया है. इसमें क्रोम डिटेलिंग दी गई है. यहां प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स खास एंगल के साथ मौजूद हैं जो कार को बोल्ड लुक देते हैं. नई कार में नया अलॉय व्हील भी दिया गया है. साथ ही आपको बता दें ये कार लगभग हर एंगल से बड़ी है. इसमें ग्राहकों को काफी स्पेस मिलेगा. बंपर के डिजाइन को भी पहले की तुलना में रिफ्रेश किया गया है. फॉग लैम्प C- शेप वाले हैं और इनमें ब्लैक कलर की ट्रिटमेंट दी गई है. यहां बोनट को भी एग्रेसिव डिजाइन वाला बनया गया है.

नई कार के इंटीरियर की बात करें तो यहां टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑडियो और कॉल कंट्रोल के साथ फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील दिया  गया है. नई MPV के टॉप मॉडल में ऐपल कार प्ले, मिरर लिंक, एंड्रॉयड ऑटो, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पार्किंग सेंसर के साथ रिवर्स कैमरा, की-लेस एंट्री और स्टार्ट स्टॉप बटन, मल्टीपल USB चार्जिंग पोर्ट्स, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट्स और मल्टीपल स्टोरेज कंपार्टमेंट जैसे फीचर्स भी ग्राहकों को मिलेंगे. सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इस नई कार में डुअल एयरबैग्स, हिल होल्ड, सिक्योरिटी अलार्म, हाई स्पीड वार्निंग अलर्ट, प्री टेंशनर्स और फ़ोर्स लिमिटर्स, स्टैंडर्ड तौर पर ABS के साथ EBD मौजूद है. इस कार में कई इंटेलीजेंट फीचर्स जैसे हर रोव में एयर कूल्ड कप होल्डर्स, बॉटल होल्डर्स और एक्सेसरी सॉकेट दिए गए हैं.

मैकेनिकल तौर पर बात करें तो नई Ertiga में स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नोलॉजी और लिथियम बैटरी के साथ नया K15 पेट्रोल इंजन दिया गया है. इस कार का पेट्रोल इंजन 6000 rpm पर 77 Kw का पावर और 4400 rpm rpm पर 138 Nm का टॉर्क पैदा करेगा. पेट्रोल इंजन के  साथ 5MT और AT का ऑप्शन मिलेगा. डीजल इंजन की बात करें तो नई अर्टिगा पहले की तरह 1.3-लीटर डीजल इंजन के साथ ही आएगी.  इस इंजन के साथ ट्रांसमिशन के लिए 5MT का ऑप्शन मिलेगा. इस कार की फ्यूल टैंक कैपेसिटी 45L की है. कंपनी के दावे के मुताबिक इस कार की माइलेज डीजल इंजन में 25.47 Km/l होगी. वहीं पेट्रोल इंजन में 19.34Km/l (MT) / 18.69 Km/l (AT) होगी. ग्राहकों को ये नई कार 5 कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here