Home मध्य प्रदेश मध्य प्रदेश में 1 बजे तक 27 फीसदी तो मिजोरम में 49...

मध्य प्रदेश में 1 बजे तक 27 फीसदी तो मिजोरम में 49 फीसदी वोटिंग, मतदान केंद्रों पर लगी लंबी कतारें…

5
0
SHARE

मध्य प्रदेश की 230 और मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों पर आज वोटिंग हो रही है. मिजोरम में एक बजे तक 49 प्रतिशत वोट डाले गए हैं. वहीं मध्य प्रदेश में एक बजे तक 27 प्रतिशत वोटिंग हुई है. मिजोरम में दोपहर एक बजे तक 49 प्रतिशत और मध्य प्रदेश में 27 प्रतिशत मतदान. मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें देखी जा रही है.मध्य प्रदेश के भिंड जिले के लहार विधानसभा के रायपुरा पोलिंग क्रमांक 39 और 40 पर ईवीएम मशीनें असामाजिक तत्वों ने तोड़ी. तहसीलदार की गाड़ी में भी तोड़फोड़ के बाद मतदान रुका. भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचा.

मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए हो रहे मतदान में तेजी देखने को मिल रही है. पहले चार घंटों में 7.68 लाख मतदाताओं में से करीब 29 फीसदी मतदाताओं ने मतदान कर दिया है. सुबह से ही मतदान केंद्रों पर भीड़ देखी जा रही है. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में शुरुआती तीन घंटों में लगभग 21 फीसदी मतदान हुआ है. राज्य में कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम खराब होने की खबरें हैं, जिन्हें बदला गया है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, तीन मतदान केंद्रों पसरवाड़ा, लांजी और बैहर में सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ जबकि शेष 227 सीटों पर सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ.

ग्वालियर मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे कांग्रेस नेता और राज्य प्रचार समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि हमारी पार्टी सूबे में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी. वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि राज्य में बदलाव का माहौल हैईवीएम पर सवाल उठाने के बाद बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा कि पूरे पांच साल अब कमलनाथ ट्वीट ही करेंगे. ईवीएम पर सवाल उठना ये साबित करता है कांग्रेस ने अपनी हार स्वीकार कर ली है. राकेश सिंह ने आज जबलपुर में वोट डाला अधिकारी ने बताया कि चुनाव ड्यूटी के दौरान दम तोड़ने वाले सरकारी कर्मचारी के परिवार को निर्वाचन आयोग के निर्देशों के मुताबिक 10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जायेगा….

EVM में खराबी की खबरों के बीच मध्य प्रदेश में शुरुआती एक घंटे में 6.23 फीसदी मतदान. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बी.एल कांताराव ने बताया कि तीन मतदान केंद्रों पसरवाड़ा, लांजी और बैहर में सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और शेष 227 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ. पहले घंटे में 6.32 फीसदी वोट डाले गए. कांताराव ने माना कि प्रदेश के 100 मतदान केंद्रों से ईवीएम मशीनों के खराब होने की शिकायत आई है. इन मशीनों को आधा घंटे के भीतर बदल दिया गया ईवीएम की खराबी पर कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि मध्य प्रदेश में कई विधानसभाओं में ईवीएम खराबी का मामला सामने आया है. ईवीएम की खराबी चिंता की बात है. हमने चुनाव आयोग के सामने इस मामले को उठाया है. राज्य चुनाव आयुक्त और दिल्ली में केंद्रीय चुनाव आयुक्त के पास भी शिकायत भेजी है. हमने कहा है जल्द से जल्द खराब ईवीएम को बदला जाए.

कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर में वोट डाला. उन्होंने एबीपी न्यूज़ से कहा कि मध्य प्रदेश में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएंगे. राज्य में बदलाव का माहौल है. छतरपुर जिले में कई बूथ पर EVM में खराबी की शिकायत आ रही है. अभी तक 7 से 8 मशीनों में खराबी की शिकायत मिली है मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि प्रदेश भर से बड़ी संख्या में ईवीएम मशीन खराब व बंद की जानकारी सामने आ रही है. इससे मतदान प्रभावित हो रहा है. मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें लग गयी है. इतनी बड़ी गड़बड़ी कैसे? चुनाव आयोग अविलंब इस पर निर्णय ले. तत्काल बंद मशीनों को बदले भोपाल के सैंट मैरी पोलिंग स्टेशन से एक शख्स को हिरासत में लिया गया. पुलिस ने बीजेपी के पोल एजेंट से प्रचार सामग्री जब्त किया. आचार संहिता कानून के तहत पोलिंग स्टेशन के 200 मीटर के दायरे में किसी भी राजनीतिक गतिविधियां प्रतिबंधित होती है

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने ईवीएम में खराबी का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि कई ऐसे मतदान केंद्रों पर जो कांग्रेस के पक्ष के हैं ईवीएम ख़राब होने के समाचार आ रहे हैं. कांग्रेस के पोलिंग एजेन्ट्स को दो बातों का ध्यान रखना चाहिये. 1- जो मशीन ख़राब होती है और जो उसके स्थान पर बदली जाती है उनके नम्बर जरूर नोट कर लें. 2- जो नयी मशीन आती है उसे वोटिंग चालू करने के पूर्व 50 से 100 वोट डाल कर चेक जरूर करें. मिजोरम में पहले दो घंटों में 15 फीसदी मतदान. सूबे में सुबह सात बजे से 40 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने चुरहट के सांडा गांव में अपने घर में पूजा पाठ कर निकले. अजय सिंह ने कहा कि मैं सीटों की संख्या अभी नहीं बता सकता लेकिन मध्यप्रदेश में पूर्ण बहुमत से कांग्रेस की सरकार बन रही है. क्योंकि लोग शिवराज सिंह चौहान से परेशान हो चुके हैं

वोटिंग शुरू होते ही भोपाल और छिंदवाड़ा में EVM मशीनों में खराबी की शिकायत मिली. छिंदवाड़ा के 124 बूथ संख्या पर एक घंटे बाद वोटिंग शुरू हुई. वहीं भोपाल के रसिदिया स्कूल में मतदाता ईवीएम मशीन खराब होने के चलते परेशान होते नजर आए. मध्य प्रदेश में कई मतदान केंद्रों पर EVM में खराबी. उज्जैन में दो, अलीराजपुर में 11 और बुरहानपुर में दो ईवीएम मशीन बदली गई. मंदसौर में 10 ईवीएम मशीन में खराबी देखी गई. जिसमें से पांच को बदला गया है और पांच को ठीक किया गया है. चुनाव आयोग ने जानकारी दी है ध्य प्रदेश के राघौगढ़ में दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह ने वोट डाला. उन्होंने एबीपी न्यूज से बातचीत करते हुए कहा कि यहां कोई टक्कर नहीं है बस जीत का मार्जिन बढ़ाना है. उन्होंने गुटबाजी पर कहा कि मेरे पिताजी और ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीच कोई मतभेद नहीं है. जीत के बाद पार्टी तय करेगी की मुख्यमंत्री कौन होगा. सीएम पद के लिए कांग्रेस में कोई लड़ाई नहीं है.

मध्य प्रदेश के गुना में मतदान के दौरान पीठासीन अधिकारी की हार्ट अटैक से मौत. बमौरी के परांठ गांव के मतदान केंद्र पर तैनात थे मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर जिले के बुधनी विधानसभा क्षेत्र के जैत गांव में अपने परिवार के सदस्यों के साथ मतदान किया. इस दौरान उन्होंने एक बार फिर राज्य में सरकार बनाने का भरोसा जताया. चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह और बेटे कार्तिकेय ने भी मतदान किया. चौहान ने भरोसा जताया कि बीजेपी एक बार फिर बहुमत हासिल कर सरकार बनाएगी. बुधनी में चौहान का मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार अरुण यादव से है. मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने शिवपुरी में वोट डाला. इसी विधानसभा सीट से सिंधिया उम्मीदवार हैं और कांग्रेस ने यहां से उनके मुकाबले सिद्धार्थ लाडा को उम्मीदवार बनाया है. केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि बीजेपी के पक्ष में जनता मतदान कर रही है. कांग्रेस के क्या काम किये हैं, यह जनता जानती है. सूबे में सत्ता विरोधी लहर नहीं है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here