Home मध्य प्रदेश MP में खत्म होगा Cong का वनवास या BJP फिर मारेगी बाजी…

MP में खत्म होगा Cong का वनवास या BJP फिर मारेगी बाजी…

7
0
SHARE

मध्य प्रदेश के 230 और मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान होना है. मध्यप्रदेश में जहां बीजेपी एक बार फिर सरकार बनाने का दावा कर रही है तो मिजोरम में कांग्रेस को उम्मीद है कि वह एक बार फिर सत्ता में आएगी. खास बात यह है कि मिजोरम उन पांच राज्यों में शामिल है जहां आज भी कांग्रेस सत्ता में है. मिजोरम में सुबह सात बजे से ही मतदान शुरू हो गया है जो शाम चार बजे तक चलेगा. प्रशासन ने दोनों राज्यों में शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. जानकार इन विधानसभा चुनाव को 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तौर पर भी देख रहे हैं. इन चुनाव में विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के प्रदर्शन से यह तय होगा कि उन्हें 2019 के चुनाव के लिए अभी और कितनी मेहनत करने की जरूरत है.

मध्यप्रदेश में बीजेपी 1990 से ही मजबूत स्थिति में रही है. लेकिन शिवराज सरकार के बीते 15 साल के कार्यकाल को लेकर अब वहां की जनता में गुस्सा है. हालांकि सीएम शिवराज इस बार भी सत्ता में आने का दावा कर रहे हैं. शिवराज सिंह चौहान के अनुसार राज्य में पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह द्वारा चुनाव प्रचार करने का सीधा फायदा उनकी पार्टी को होने जा रहा हैकांग्रेस इस बार बीएसपी प्रमुख मायावती के साथ गठबंधन करने में असफल रहे. जानकारों के अनुसार अगर यह गठबंधन होता तो इसका सीधा असर सूबे की 41 सीटों पर पड़ता

मायावती द्वारा गठबंधन से मना करने पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने कहा एनडीटीवी से कहा कि हमारे बीच सीटों की संख्या और सीटों के प्रकार को लेकर बात नहीं बन पाई थी मध्यप्रदेश चुनाव में कुल 5,04,95,251 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. इनमें 2,63,01,300 पुरुष, 2,41,30,390 महिलाएं एवं 1,389 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं मध्यप्रदेश चुनाव के लिए 1,094 निर्दलीय प्रत्याशियों सहित कुल 2,899 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से 2,644 पुरुष, 250 महिलाएं एवं पांच ट्रांसजेंडर शामिल हैं. राज्य में 65,367 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमें से 17,000 मतदान केन्द्र संवेदनशील घोषित किए गए हैं.

मध्यप्रदेश चुनाव में बीजेपी ने सभी 230 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि कांग्रेस ने 229 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं और एक सीट अपने सहयोगी शरद यादव के लोकतांत्रिक जनता दल के लिए छोड़ी है. आप 208 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, बसपा 227, शिवसेना 81 और समाजवादी पार्टी 52 सीटों पर चुनाव मैदान में है.  मिजोरम में 7,70,395 मतदाता हैं जो 1,164 मतदान केंद्रों में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. त्रिपुरा के छह शिविरों में रहने वाले ब्रू शरणार्थियों के लिए ममित जिले के कानहमुन गांव में अतिरिक्त 15 विशेष मतदान केंद्र बनाए गए हैं. मिजोरम में सुबह सात बजे से ही मतदान शुरू हो गया है. वहीं मध्यप्रदेश की तीन विधानसभा सीटों पर भी सुबह सात बजे से ही मतदान शुरू हुआ. जबकि अन्य सीटों पर आठ बजे से मतदान हो रहा है.

राज्य में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए 1.80 लाख सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. इनमें केन्द्रीय और राज्य के सुरक्षाकर्मी शामिल हैं. चुनाव आयोग का दावा है कि वह निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है मिजोरम के मुख्यमंत्री  लल थनहवला के अनुसार उनकी पार्टी एक बार फिर सत्ता में आ रही है. इसके लिए वह राज्य में उनके द्वारा किए गए काम को जिम्मेदार बता रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here