Home Una Special जनमंच में 40 समस्याओं का मौके पर निपटारा..

जनमंच में 40 समस्याओं का मौके पर निपटारा..

6
0
SHARE

ऊना। जिले का सातवां तथा हरोली विधानसभा क्षेत्र का दूसरा जन मंच ग्राम पंचायत बाथू के जन सुविधा परिसर में हुआ। कार्यक्रम में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने लोगों की समस्याएं सुनीं। जन मंच में 171 मांगें और समस्याएं उठाई गईं। इनमें ई-समाधान के माध्यम से प्राप्त 37 मांगें व जन शिकायतें शामिल हैं। 40 समस्याओं का मौके पर निपटारा कर लिया गया। इसमें ई-समाधान के माध्यम से प्राप्त 15 मांगें व जन शिकायतें शामिल हैं। शेष 131 शिकायतों को निवारण के लिए संबंधित विभागों को सौंप दिया गया। इनका 10 दिन के भीतर निपटारा किया जाएगा। इसी बीच 52 विभिन्न तरह के प्रमाणपत्र जारी किए गए।

इनमें पिछड़ा क्षेत्र प्रमाणपत्र 10, चरित्र प्रमाणपत्र सात, डोगरा प्रमाणपत्र छह, आय प्रमाणपत्र 19, अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र दो, बोनाफाइड हिमाचली प्रमाणपत्र छह शामिल हैं। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार, उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति तथा पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा भी विशेष तौर पर उपस्थित रहे। डा. राजीव सैजल ने कहा कि आम जन की समस्याओं का घर-द्वार निपटारा सुनिश्चित बनाने के लिए जन मंच की शुरूआत की है। सरकार ने 11 माह में प्रदेश के विकास के लिए 9 हजार करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं को केंद्र से स्वीकृत करवाया है। जन मंच से ग्रामीणों की समस्याओं का समयबद्ध और त्वरित निपटारा पूरी जवाबदेही के साथ सुनिश्चित किया गया है।

हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार ने कहा कि जन मंच का उद्देश्य जनता व सरकार के बीच सीधा संवाद स्थापित करना है तथा घर-द्वार जन शिकायतों का निपटारा सुनिश्चित बनाना है। उन्होंने लोगों से सरकार के जन मंच का अधिक से अधिक संख्या में लाभ उठाने का आहवान किया। इस दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के मेडिकल कैंप में 81 लोगों का हेल्थ चेकअप तथा 61 के लैब टेस्ट किए गए। आयुर्वेद विभाग के मेडिकल कैंप में 132 जिसमें 82 आयुर्वेदिक तथा 50 होम्योपैथिक लोगों का हेल्थ चेकअप तथा 11 लोगों का ब्लड शुगर टेस्ट भी किया गया।

गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 95 लोगों को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन वितरित किए गए। गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत उन परिवारों को गैस कनेक्शन दिए जा रहे हैं जिनके पास पहले से किसी भी योजना के तहत गैस कनेक्शन नहीं है। इस मौके पर हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार, उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति, पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा के अलावा अतिरिक्त उपायुक्त अरिंदम चौधरी, एसडीएम गौरव चौधरी, डीएसपी कुलविंद्र सिंह, बीडीओ मनोज कुमार, हरोली भाजपा मंडल महामंत्री रविंद्र जसवाल, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के विभागों के अधिकारी एवं गण्यमान्य लोग उपस्थित थे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here