Home हिमाचल प्रदेश CM ने की झण्डूता में मिनी सचिवालय व लोक निर्माण विभाग उपमण्डल...

CM ने की झण्डूता में मिनी सचिवालय व लोक निर्माण विभाग उपमण्डल खोलने की घोषणा

13
0
SHARE
राज्य में अटल आदर्श आवासीय शिक्षा योजना के तहत खोले जाएंगे 10 आवासीय विद्यालय      बिलासपुर ज़िला के झण्डूता में एक जन जागरूकता समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने झण्डूता में मिनी सचिवालय के निर्माण के अलावा लोक निर्माण विभाग का उपमण्डल खोलने की घोषणा की। जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने बरठीं से राज्य के मेधावी विद्यार्थियों के लिए एक नई तथा महत्वाकांक्षी योजना अटल आदर्श आवासीय शिक्षा योजना की घोषणा की ताकि वे कान्वेंट स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों से प्रतिस्पर्धा कर सकें। इस योजना के लिए 25 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत राज्य में 10 आदर्श विद्यालय खोले जाएंगे जो आवासीय विद्यालय होंगे तथा इनमें अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए विशेष सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने 11 माह का कार्यकाल पूरा कर लिया है और इस अवधि के दौरान समाज के प्रत्येक वर्ग के कल्याण तथा विकास के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं आरम्भ की गई हैं। विकास की गति को सुनिश्चित बनाने के लिए उन्होंने राज्य के 58 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा कर लिया है। सरकार उन क्षेत्रों के विकास को तरजीह प्रदान कर रही है जो किन्हीं कारणों से विकास के मामले में उपेक्षित रह गए हैं। उन्होंने कहा कि वह स्वयं एक साधारण परिवार से संबंध रखते हैं और राज्य के लोगों की विकास की आवश्यकताओं और आकांक्षाओं को भली-भांति परिचित हैं। उन्होंने कहा कि जब वर्तमान सरकार ने राज्य की बागडोर संभाली, राज्य पिछली सरकार के कुप्रबन्धन के कारण 46,500 करोड़ रुपये के कर्ज़ के बोझ में था। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान राज्य सरकार केन्द्र सरकार से 6300 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियाजनाओं को स्वीकृत करवाने में सफल रही है, जबकि करोड़ों रुपये की केन्द्रीय परियोजनाएं प्रक्रियाधीन हैं।
जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में केन्द्र सरकार भारत को विश्वशक्ति बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और यह समय की मांग है कि राष्ट्र का नेतृत्व नरेन्द्र मोदी के मजबूत हाथों में रहे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक परिवार को गैस कनेक्शन की सुविधा प्रदान करने वाला हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बनने की ओर अग्रसर है, इसके लिए राज्य सरकार ने गृहिणी सुविधा योजना आरम्भ की है, जिसके अंतर्गत कनेक्शन से वंचित परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए जा रहे हैं। युवाओं को स्वरोज़गार के अवसर सृजित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना आरम्भ की गई है।
उन्होंने गुग्गा-गेहड़वीं में स्वास्थ्य उप केन्द्र खोलने तथा झण्डूता लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह के विस्तार की घोषणा की। उन्होंने कहा कि गेहड़वीं को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित करने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने क्षेत्र के 10 महिला मण्डलों को दो-दो लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने बरठीं में 5.96 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 33 केवी सब स्टेशन की आधारशिला रखी। इससे क्षेत्र में वोल्टेज की समस्या का समाधान होगा तथा क्षेत्र के अनेक गांवों को लाभान्वित करेगा। उन्होंने अटल आदर्श आवासीय विद्यालय बरठीं से राज्य के लिए अटल आदर्श आवासीय शिक्षा योजना का शुभारम्भ किया तथा इस योजना पर एक पुस्तिका भी जारी की। मुख्यमंत्री ने बरठीं में 3.49 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली  सरगल-कोटला-बरठीं जलापूर्ति योजना के संवर्द्धन की आधारशिला रखी। यह योजना क्षेत्र की 24 बस्तियों की 8000 से अधिक की आबादी को लाभान्वित करेगी।
उन्होंने कजैल में 1.90 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली टूंगरी-कजैली-समोह-विजय जलापूर्ति योजना की आधारशिला रखी। इसके अलावा झण्डूता में 1.96 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले सर्कुलर मार्ग, एक करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले मुख्यमंत्री लोक सदन तथा बेहरां में 92 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले कौशल विकास खेल प्रशिक्षण केन्द्र झण्डूता की भी आधारशिलाएं रखीं।
इस अवसर मुख्यमंत्री को विभिन्न सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक संगठनों तथा एसोसिएशनों ने सम्मानित किया।
भाजपा मण्डल तथा पंचायत चौकीदार संघ ने मुख्यमंत्री को सिक्कों के साथ तोला। एकत्रित राशि को मुख्यमंत्री राहतकोष के लिए भेंट किया गया। इस अवसर पर बोलते हुए शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि अटल आदर्श आवासीय योजना का उद्देश्य राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ आवासीय पाठशालाएं प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का सबसे पहला निर्णय समाज के कमजोर वर्गों के कल्याण पर आधारित था। राज्य के लोगों को बिना किसी आय सीमा के वृद्धावस्था पैंशन की आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया गया और इस निर्णय से प्रदेश के 1.30 लाख वृद्धजन लाभान्वित हुए हैं।
सांसद अनुराग ठाकुर ने झण्डूता क्षेत्र के लिए करोड़ों रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि अटल आदर्श स्कूल क्षेत्र के मेधावी विद्यार्थियों के लिए वरदान सिद्ध होंगे क्योंकि उन्हें अपने घरों के समीप गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि पिछली राज्य सरकार रेलवे के लिए एक भी पैसा बजट आवंटन करवाने में असफल रही, हालांकि केन्द्र सरकार ने राज्य में रेलवे नेटवर्क को सुदृढ़ करने के लिए करोड़ों रुपये स्वीकृत किए थे। उन्होंने कहा कि राज्य के लिए हाईड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज तथा एम्स वर्तमान केन्द्र सरकार द्वारा स्वीकृत किए गए हैं, जिन्हें बिलासपुर ज़िले में खोला जा रहा है। उन्होंने राज्य के विकास के लिए केन्द्र सरकार द्वारा आरम्भ की गई अनेक विकास योजनाओं का ब्यौरा दिया।
झण्डूता के विधायक जीतराम कटवाल ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए विधासभा क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों का विवरण दिया। उन्होंने राज्य के लिए अटल आदर्श आवासीय शिक्षा योजना की शुरूआत के लिए उनके निर्वाचन सभा क्षेत्र को चुनने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा आज 33केवी सब स्टेशन की आधारशिला रखी गई जो क्षेत्र में ऊर्जा की समस्या का समाधान करेगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा आज रखी गई सभी योजनाओं की आधारशिलाओं के लिए पर्याप्त बजट आवंटित किया गया है और इन्हें तय समय सीमा के भीतर पूरा किया जाएगा।
स्थानीय ग्राम पंचायत के प्रधान राकेश चन्देल तथा भाजपा मण्डलाध्यक्ष सुभाष मिन्हास ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री तथा अन्यों का स्वागत किया। उन्होंने अपनी पंचायत की विभिन्न मांगें भी रखी। बिलासपुर के विधायक सुभाष ठाकुर, राज्य भाजपा के मुख्य प्रवक्ता रणधीर शर्मा, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, राज्य हथकरघा एवं हस्तशिल्प निगम के अध्यक्ष संजीव कटवाल, ज़िला भाजपा प्रमुख राकेश गौतम, मुख्यमंत्री के ओएसडी महेन्द्र धर्माणी, पूर्व विधायक रिखी राम कौंडल, प्रारम्भिक शिक्षा निदेशक रोहित जम्वाल, बिलासपुर के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here