Home हिमाचल प्रदेश बदलेगी व्यवस्था अस्पतालों में मेडिकल टेस्ट रिपोर्ट के लिए लाइनों में खड़े...

बदलेगी व्यवस्था अस्पतालों में मेडिकल टेस्ट रिपोर्ट के लिए लाइनों में खड़े होने की जरूरत नहीं…

4
0
SHARE

सूबे के सरकारी अस्पतालों में मरीजों को मेडिकल टेस्टों, अल्ट्रासाउंड और एक्स-रे की रिपोर्ट लेने के लिए अब लाइनों में खड़े होने की जरूरत नहीं होगी। यह रिपोर्ट मरीजों को उनके व्हाट्सएप नंबर पर मिल जाया करेगी।मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए हैं। इसके अलावा अस्पतालों में अधिसूचित केमिस्टों के फोन नंबर दर्शाने को भी कहा गया है ताकि मरीज उन्हें फोन कर दवाएं अस्पताल में ही मंगवा सकें। बुधवार को राज्य सचिवालय में सीएम जयराम ठाकुर ने सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बजट आश्वासन के कार्यान्वयन के संबंध में समीक्षा बैठक की।

सीएम ने सभी विभागों को कार्यान्वित योजनाओं के वर्तमान मानकों की समीक्षा करने निर्देश दिए और प्रक्रिया में बदलाव और सरलीकरण के लिए अपेक्षित मामलों को सुझावों के साथ राज्य मंत्रिमंडल के समक्ष प्रस्तुत करने को कहा। बैठक में सीएम ने डिजिटल प्रणाली विकसित करने की जरूरत पर बल दिया। सीएम ने कहा कि लोगों को बिलों का भुगतान, राजस्व संबंधी दस्तावेज और अन्य प्रमाण पत्रों के अलावा विभिन्न उद्देश्यों के लिए आवेदनपत्रों को जमा करवाने के लिए ऑनलाइन सेवाएं लेने को जागरूक किया जाना चाहिए। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी, अतिरिक्त मुख्य सचिव मनीषा नंदा, अनिल खाची, रामसुभग सिंह आदि मौजूद रहे।  सरकारी दफ्तरों में लोगों को कम चक्कर लगाने पड़ें, इसके लिए सरकार मोबाइल ऐप पर काम करेगी।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्य सरकार के सभी विभागों को सरकारी दफ्तरों में नागरिकों की आवाजाही कम करने के लिए प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए अधिनियमों, नियमों और विनियमों में सरलीकरण का सुझाव दिया। सीएम ने सूचना प्रौद्योगिकी विभाग को नागरिकों की सुविधा को एक छत के नीचे सभी विभागों को लाने को कहा। इसके लिए मोबाइल ऐप बनाकर इसी के माध्यम से सभी विभागों के आवेदन के लिंक  खोले जाने के निर्देश दिए। बजट घोषणाओं पर हुई बैठक में मुख्य सचिव बीके अग्रवाल मौजूद नहीं हुए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here