Home Una Special क्लस्टर युनिवर्सिटी की तर्ज पर विकसित होगा ऊना कालेज…

क्लस्टर युनिवर्सिटी की तर्ज पर विकसित होगा ऊना कालेज…

4
0
SHARE

ऊना। शिक्षा, कानून एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि ऊना कॉलेज को क्लस्टर यूनिवर्सिटी या हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय अध्ययन केंद्र के तौर पर विकसित करने की सभी संभावनाओं पर कार्य किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि ऊना शिक्षा हब के तौर पर विकसित हो इस दिशा में भी हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। सुरेश भारद्वाज बुधवार को राजकीय महाविद्यालय ऊना के दो दिवसीय स्वर्ण जयंती कार्यक्रम के शुभारंभ पर बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इस अवसर पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, सांसद अनुराग ठाकुर, हिमाचल प्रदेश औद्योगिक विकास निगम के उपाध्यक्ष प्रो. राम कुमार भी विशेष तौर पर उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि ऊना कॉलेज के विकास के लिए पर्याप्त भूमि उपलब्ध है। भविष्य में कॉलेज में नए प्रोफेशनल एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम चलें इस दिशा में भी काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मंडी में प्रदेश की पहली क्लस्टर युनिवर्सिटी को शुरू कर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी माह धर्मशाला और देहरा में केंद्रीय विश्वविद्यालय की आधारशिला रखने जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कॉलेजों को औद्योगिक इकाइयों के साथ जोड़ने के भी प्रयास किए जा रहे हैं ताकि युवा शिक्षा पूर्ण करते ही रोजगार प्राप्त कर सकें। हिमाचल में ऐसे 10 महाविद्यालयों को चिह्नित किया है तथा इन कॉलेजों से शिक्षा प्राप्त युवाओं को उद्योगों में प्लेसमेंट करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नोएडा में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के दूरवर्ती अध्ययन केंद्र को इस दिशा में इस्तेमाल करने की योजना है।
भारद्वाज ने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार ने राजनीतिक दृष्टि से आचार संहिता लगने से एक दिन पूर्व 21 नए कॉलेज खोलने की घोषणा कर दी, जहां बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए आधारभूत ढांचा तक उपलब्ध नहीं था। लेकिन जय राम सरकार ने किसी भी कॉलेज को बंद नहीं किया है तथा ऐसे घोषित 21 में से 16 कॉलेज शुरू कर दिए गए हैं।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार स्कूलों के प्रतिभाशाली बच्चों के साथ-साथ कॉलेज के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को भी लैपटॉप देगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में संस्कृत विश्वविद्यालय स्थापित करने की दिशा में प्रयास जारी है। उन्होंने कॉलेज भवन के जीर्णोद्धार के लिए अधिकारियों को जल्द प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश दिए। कॉलेज का नया भवन एवं ऑडिटोरियम बनाया जाएगा। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए ऐच्छिक निधि से 51 हजार रुपये देने की घोषणा भी की।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि भाजपा सरकार कॉलेज के विकास में कोई कसर नहीं रखेगी। उन्होंने शिक्षा के विकेंद्रीकरण पर बल दिया ताकि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को घरद्वार के समीप की बेहतर व गुणवत्तायुक्त शिक्षा सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कॉलेज में नए पीजी एवं प्रोफेशनल कोर्स शुरू करने की मांग की।

सांसद अनुराग ठाकुर ने नरेंद्र मोदी के नए भारत निर्माण के लिए जातिवाद, संप्रदायवाद तथा भ्रष्टाचार मुक्त देश निर्माण में युवा शक्ति से अहम योगदान प्रदान करने का आह्वान किया। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में तीन ई-एजुकेशन, इंप्लॉयमेंट तथा इंपावरमेंट पर कार्य करने की जरूरत पर जोर दिया। कॉलेज के प्राचार्य डॉ. त्रिलोक चंद ने स्वर्ण जयंती कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here