Home Uncategorized Mizoram Elections Results 2018 : मिजोरम में MNF को रुझानों में मिला...

Mizoram Elections Results 2018 : मिजोरम में MNF को रुझानों में मिला बहुमत

29
0
SHARE

मिजोरम के विधानसभा चुनाव का फैसला आज होगा. राज्य की 40 सीटों के लिए हुए मतगणना जारी है. सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की गई. मिजोरम विधानसभा चुनाव (Mizoram Election Results) का पहला रुझान सुबह 09-10 बजे के बीच आया. यहां रुझानों के मुताबिक शुरुआत से ही एमएनएफ ने बढ़त बनाई हुई है. जबकि कांग्रेस पिछड़ी हुई दिख रही है.

मिजोरम में मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है, ताकि किसी भी तरह की अप्रिय घटना न होने पाए. एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक मिजोरम (Mizoram) में मिजो नेशनल फ्रंट (Mizo National Front) यानी एमएनएफ सत्ता हासिल कर सकती है. हालांकि एमएनएफ (MNF) और कांग्रेस (Congress) के बीच कड़ी टक्कर होने की संभावना जताई गई थी.समाजवादी पार्टी महासचिव राम गोपाल यादव ने कहा- चुनाव के नतीजे दिल्ली के सरकार के खिलाफ जनादेश है.
मध्यप्रदेश में कांग्रेस को किसी के मदद की जरूरत नहीं पड़ेगी, शाम तक इंतजार करे. ये 2019 का सेमी फाइनल है

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने विधानसभा चुनावी नतीजों पर कहा, ”ट्रेंड के हिसाब से अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है. जीतने वाले एमएलए उम्मीदवार और राजनीतिक पार्टियों को बधाई देता हूं, लेकिन तेलंगाना में महागठबंधन बुरी तरह असफल रहा.”

मिजोरम के मुख्यमंत्री लल थनहवला चम्फाई दक्षिण सीट से हार गए हैं, वहां से एमएनएफ के टीजे ललनुंत्लुअंगा जीत गए हैं  पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू बोले- राहुल भाई पहले से ही सबको साथ लेकर चलते हैं. इंसानियत की मूर्त हैं. जो हाथ भारत की तकदीर को अपने हाथों में लेने वाले हैं, वो बड़े मजबूत हैं और भाजपा का नया नामपांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दोपहर 1 बजे पार्टी दफ्तर में संबोधित करेंगे.

आइजोल: मिजोरम विधानसभा चुनाव परिणाम के रुझानों में बढ़त बनाने पर मिजो नेशनल फ्रंट के दफ्तर में मिठाई बांटी जा रही हैं. गृह मंत्री राजनाथ सिंह बोले- यह केवल शुरुआती रुझान हैं. हमें उम्मीद है कि भाजपा का प्रदर्शन अच्छा रहेगा मिजोरम की सभी 40 सीटों के रुझान आ गए हैं. इनमें 24 सीटों पर एमएनएफ, 10 सीटों पर कांग्रेस, एक सीट पर भाजपा और पांच सीटों पर अन्य ने बढ़त बनाई हुई है.

कांग्रेस नेता और मुख्यमंत्री लाल थनहवला सेरछिप में जोराम पीपल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के लालदूहोमा से 75 मतों से पीछे चल रहे हैं.मिजोरम में रुझानों के मुताबिक एमएनएफ को बहुमत मिल गया है. यहां 40 में से 23 सीटों पर एमएनएफ, आठ पर कांग्रेस, एक पर भाजपा और तीन सीटों पर अन्य ने बढ़त बनाई हुई है.मिजो नेशलन फ्रंट (एमएनएफ) के उम्मीदवार आर लालजिरलिएना तावी विधानसभा सीट से कांग्रेस के रोसिआम्मघेता से 200 मतों से आगे.मिजोरम की 40 सीटों में से 24 के शुरुआती रुझान आ गए हैं. इनमें 16 सीटों पर एमएनएफ, छह सीटों पर कांग्रेस, एक सीट पर भाजपा और एक सीट पर अन्य ने बढ़त बनाई हुई है.

मिजोरम की 40 सीटों में से 11 के शुरुआती रुझान आ गए हैं. इनमें 7 सीटों पर एमएनएफ, दो सीटों पर कांग्रेस, एक सीट पर भाजपा और एक सीट पर अन्य ने बढ़त बनाई हुई है मिजोरम की 40 सीटों में से छह के शुरुआती रुझान आ गए हैं. इनमें चार सीटों पर एमएनएफ और दो सीटों पर कांग्रेस ने बढ़त बनाई हुई है. कांग्रेस और मुख्य विपक्षी एमएनएफ ने 40-40 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े किए हैं जबकि बीजेपी 39 सीटों पर मैदान में है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी मिजोरम में चुनाव प्रचार किया.

मिजोरम में 40 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए मंगलवार को मतगणना की जा रही है. राज्य में कांग्रेस 2008 से सत्ता में है और उसकी नजरें तीसरी बार सरकार बनाने पर हैं.वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 34 सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के खाते में पांच और मिजोरम पीपुल्स कांफ्रेंस की झोली में एक सीट आई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here