Home स्पोर्ट्स IND vs AUS, 2nd Test: चायकाल के बाद का खेल शुरू कोहली-पुजारा...

IND vs AUS, 2nd Test: चायकाल के बाद का खेल शुरू कोहली-पुजारा पर बड़ी जिम्मेदारी…

16
0
SHARE

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्थ में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया के 326 रन के जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी में चायकाल के समय दो विकेट पर 70 रन बना लिए हैं. और कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा टीम इंडिया को बहुत ही खराब शुरुआत से उबारने के लिए द्रढ़प्रतिज्ञ दिखाई पड़ रहे हैं. कोहली 37, तो पुजारा 23 रन बनाकर नाबाद हैं. दोनों सलामी बल्लेबाज  मुरली विजय और केएल राहुल दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. लंच से कुछ ही देर पहले मुरली (0) को मिशेल स्टॉर्क ने बोल्ड किया, तो भोजन के कुछ ही देर बाद केएल राहुल (00) की गिल्लियां हैजलवुड ने बिखेर दीं

लंच से पहले आखिरी गेंद पर मिशेल स्टॉर्क ने मुरली विजय (00) को जीरो पर ही बोरिया बिस्तर बांधकर भारत की शुरुआत पहले से ही बिगाड़ दी थी, लेकिन मानो इतना ही काफी नहीं था. लंच के बाद दो ओवर बाद ही इस बार झटका देने की बारी थी हेडवुड की. और क्या खूबसूरत गेंद थी. हवा में ही बाहर की और मूव हुई. केएल राहुल को कंधे खोलने पर मजबूर किया. और डंडे चटक गए राहुल के. इसी के साथ भारत की अच्छी शुरुआत का हो गया पूरी तरह से बंटाधार. सिर्फ 8 रन बनने तक दोनों ओपनर पवेलियन की शोभा बढ़ा रहे थे.

इससे पहले दूसरे दिन के पहले सेशन के दूसरे घंटे में ऑस्ट्रेलियाई टीम अपनी पहली पारी में 326 रन बनाकर आउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया ने अपने शुक्रवार के स्कोर 6 विकेट पर 277 रन से आगे खेलना शुरू किया. सातवां विकेट चटकाने में थोड़ी देरी हुई, लेकिन इसके बाद कंगारू पारी को सिमटने में देर नहीं लगी. टीम पैनी ने 38 तो कमिंस ने 19 रन बनाए. भारत के लिए ईशांत शर्मा चार विकेट चटकार सबसे सफल गेंदबाज रहे. उनके अलावा जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और हनुमा विहारी को दो-दो विकेट मिले.

ऑस्ट्रेलिया ने सुबह अपने शुक्रवार के स्कोर 6 विकेट पर 277 रन से आगे खेलना शुरू किया. लड़ाई तीन सौ से पार निकलने और इसके भीतर समेटने को लेकर थी, लेकिन कंगारू कप्तान टिम पैनी (39) और पैट कमिंस (19) ने सातवें विकेट के लिए  बहुत ही महत्वपूर्ण 59 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया को तीन सौ से पार पहुंचाते हुए एक मजबूत स्कोर की ओर धकेल दिया, लेकिन पहले 310 के स्कोर पर दो और उसके बाद 326 के स्कोर पर दो विकेट गिरने से ऑस्ट्रेलिया खुद को साढ़े तीन सौ के आस-पास ले जाने में नाकाम रहा. लेकिन 251 पर गिरे छठे गिकेट को देखते हुए मेजबान टीम खुद को पहली पारी में 326 का अच्छा स्कोर देने में कामयाब रही.

पहली ही गेंद से केएल राहुल और मुरली विजय के रवैया बहुत ही स्पष्ट था कि पिच पर लंगर डालना है. दोनों ने शुरुआती दो ओवर तक आंखें पूरी तरह खुली रखीं, लेकिन पारी का तीसरा ओवर लेकर आए मिशेल स्टॉर्क की इनस्विंग पर तो मुरली विजय की आंखें खुली की खुली रह गईं. तीखी गेंद अंदर आई. और बल्ले और पैड के बीच से रास्ता बनाती हुई स्टंप्स को बिखर गई. भारत की शुरुआत खराब हो गई. लंच का ऐलान हो गया.

विकेट पतन: 112-1 (फिंच, 35.2), 130-2 (उस्मान, 45.6), 134-3 (हैरिस, 48.2), 148-4 (हैंड्सकॉम्ब, 54.1), 232-5 (मार्श, 76.6), 251-6 (हेड, 82.1), 310-7 (कमिंस, 76.6),  310-8 (पैन, 105.2), 326-9 (स्टार्क, 108.2), 326-10 (हैजलवुड, 108.3)

वहीं मैच के पहले दिन के खेल की समाप्ति पर कप्तान टिम पैनी  16 और पैट कमिंस 11 पर नाबाद थे. पहले दिन भारत के लिए पार्टटाइमर हनुमा विहारी सरप्राइज साबित हुए थे, जिन्होंने दो विकेट चटकाए. दूसरे दिन का सुबह का सेशन बहुत ही अहम साबित होने जा रहा है. और यह सेशन ही दोनों टीमों के लिए बढ़त बनाने और अपनी स्थिति मजबूत करने का अच्छा मौका है.

ऑस्ट्रेलिया : टिम पेन (कप्तान/विकेटकीपर), एरॉन फिंच, मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रेविस हेड, मिशेल स्टॉर्क, पैट कमिंस, नाथन लॉयन और जोश हेजलवुड

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और उमेश यादव

कुल मिलाकर दूसरे टेस्ट के पहले दिन पार्टटाइमर हनुमा विहारी ने अपने प्रदर्शन से सभी को चौंका दिया, लेकिन उनकी कामयाबी ने विराट और टीम मैनेजमेंट पर उंगली उठाते हुए यह भी साफ कर दिया कि भारत को इलेवन में एक विशेषज्ञ स्पिनर के साथ मैदान पर उतरना चाहिए था. मतलब साफ है कि टीम मैनेजमेंट पर्थ में पिच पढ़ने से चूक गया और मीडिया हाइप और इतिहास और तथा-कथित घास को देखते हुए उसने चार सीमरों के साथ उतरने का फैसला किया. स्पिनरों का रोल यहां से बहुत अहम होगा. यह देखने वाली बात होगी कि भारतीय बल्लेबाज खासकर चौथी पारी में नॉथन लॉयन से कैसे निपटेंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here